Sports

टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम का एलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

ICC T20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का एलान कर दिया है। भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम इस मेगा आइसीसी इवेंट के लिए चुनी है जिसका कप्तान विराट कोहली को बनाया गया है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने बुधवार 8 सिंतबर देर रात आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए टीम का एलान कर दिया है। संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई और ओमान की धरती पर बीसीसीआई की मेजबानी में होने वाले इस मेगा इवेंट के लिए चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है, जिसके कप्तान विराट कोहली होंगे।

विराट कोहली पहली बार टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे, क्योंकि इससे पहले 2007 से लेकर 2016 तक हुए कुल 6 आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धौनी ने टीम इंडिया की कमान संभाली है। पहली बार विराट कोहली को इस मेगा इवेंट में अपनी करामात बतौर कप्तान दिखाने का मौका है। चयनकर्ताओं द्वारा चुनी गई ये टीम यूएई की परिस्थितियों को देखते हुए काफी संतुलित नजर आती है। ऐसे में भारत के पास दूसरा टी20 विश्व कप जीतने का मौका है।

यह भी पढ़ें – भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन का हुआ तलाक! 9 साल पहले हुई थी शादी, इस स्टार खिलाड़ी की वजह से मिले थे

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय मुख्य टीम के साथ 3 खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर भी रखा है। इनमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर का नाम शामिल है। टी20 विश्व कप 2021 के लिए चुनी गई भारतीय टीम में कोई भी नाम चौंकाने वाला नहीं है। चयनकर्ताओं ने उन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है, जो कि लंबे समय से टीम का हिस्सा बने हुए थे और वे इस मेगा इवेंट की स्कीम आफ थिंग्स का हिस्सा थे।

आर अश्विन को लंबे समय के बाद टी20 टीम में मौका मिला है। चयनकर्ताओं ने टीम में अनुभवी स्पिनर को इसलिए रखा है, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की परिस्थिति स्पिनरों को रास आती हैं, खासकर ऑफ स्पिनर यूएई में प्रभावी होते हैं। यही कारण है कि उनको टीम में रखा गया है। हालांकि, लेग स्पिनर युजवेंद्रा चहल और शिखर धवन टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं और न ही उन्हें रिजर्व के तौर पर रखा गया है।

महेंद्र सिंह धोनी होंगे टी20 विश्वकप 2021 में भारतीय टीम के मेंटर 

बुधवार को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने चयनकर्ताओं की लंबी चली बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम का चयन किया। तीन खिलाड़ियों को रिजर्व के साथ टीम के साथ रखा जाएगा। टीम की कप्तानी विराट कोहली करेंगे जबकि बतौर मेंटोर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह को टीम के साथ इस टूर्नामेंट में जोड़े जाने की घोषणा की गई। 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच बीसीसीआई की मेजबानी में यूएई में टी20 विश्व कप का आयोजन किया जाना है।

टीम इंडिया को आईसीसी टी20 वर्ल्ड का सबसे पहला खिताब दिलाने वाले कप्तान धौनी को दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में गिना जाता है। साल 2007 में जब पहली बार इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी तब युवाओं से सजी टीम के साथ भारतीय कप्तान ने ट्राफी पर कब्जा जमाते हुए इतिहास रचा था। भारत ने फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराया था।

जय शाह ने कहा, “मैंने दुबई में धौनी के साथ बात की थी। उनको इस फैसले से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है और टी20 विश्व कप वह भारतीय टीम के मेंटोर बनने के लिए राजी हैं। मैंने कोहली, रोहित और रवि शास्त्री की तरफ से भी मुझे उनको लेकर समर्थन हासिल हुआ।”

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी।

रिजर्व खिलाड़ी:

श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: