IIT/EngineeringIndian News

केंद्रीय शिक्षा मंत्री आज जारी करेंगे NIRF रैंकिंग, जानिए इसके बारे में

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दोपहर 12:30 बजे एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2021 जारी करेंगे। एनआईआरएफ रैंकिंग भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की एक लिस्ट है।

नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क (NIRF) 2021 आज जारी कर दी जाएगी। देश की टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों की लिस्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री दोपहर 12:30 बजे ऑनलाइन एनआईआरएफ रैंकिंग लॉन्च करेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले वर्ष की तरह इस साल भी रैंकिग (NIRF Ranking 2021) जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से इससे पहले 2020 की एनआईआरएफ रैंकिंग 11 जून 2020 को जारी की गई थी। NIRF की रैंकिंग 10 कैटेगरी में जारी की जाती है, जिसमें यूनिवर्सिटीज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फॉर्मेसी, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, अर्किटेक्चर और डेंटल कॉलेज को शामिल किया जाता है।

यह भी पढ़ें – आईबीपीएस आरआरबी र्क्लक स्कोर कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

हर साल एनआईआरएफ रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या में वृद्धि हुई है। साथ ही कैटेगरी में भी जिनमें संस्थानों को स्थान दिया गया है। 2016 में, संस्थानों को केवल चार कैटेगरी में स्थान दिया गया था जो 2019 में बढ़कर 9 हो गई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने NIRF की स्थापना के बाद से हर साल इंजीनियरिंग की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में भी शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थान था। साथ ही, पिछले दो वर्षों से IIT दिल्ली दूसरे और IIT बॉम्बे तीसरे स्थान पर रहा है।

क्या है NIRF?

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क (NIRF) देश की टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों को परफॉरमेंस के आधार पर रैंकिंग देने का काम करता है। इसमें देशभर की यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षिक गुणवत्ता को मापा जाता है। NIRF की रैंकिंग की शुरुआत 2015 में की गई थी। NIRF रैंकिंग जारी करने के लिए 5 पैरामीटर को शामिल किया जाता है।

इन आधार पर बनती है रैंकिंग

1- टीचिंग एंड लर्निंग
2- रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस
3- आउटरीच एंड इंक्लुसीवीटी
4- पर्सेप्शन
5- ग्रेजुएशन आउटकम

पिछले साल की रैंकिंग

महामारी के चलते पिछले साल भी एनईआरएफ रैंकिंग को ऑनलाइन मोड में लॉन्च किया गया था। इसमें:-

ओवरऑल कैटेगरी – आईआईटी मद्रास

विश्वविद्यालय – आईआईएससी बैंगलोर

इंजीनियरिंग – आईआईटी मद्रास

मैनेजमेंट – आईआईएम अहमदाबाद

फार्मेसी – जामिया हमदर्द

कॉलेज – मिरांडा हाउस

चिकित्सा – अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान – एम्स नई दिल्ली

कानून – एनएलएसआईयू बेंगलुरु

वास्तुकला – आईआईटी खड़गपुर

डेंटल कॉलेज- मौलाना आजाद दंत चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एमएएमसी), नई दिल्ली

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: