Indian NewsStudent Union/AlumniUniversity/Central University

B.Ed Fee: बीबीएमकेयू ने धनबाद और बोकारो के स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, अब फीस में मिलेगी छूट

B.Ed Fee बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के तहत आने वाले धनबाद और बोकारो जिले के कालेजों के छात्र चार दिन से आंदोलन कर रहे थे। उनकी मांग बीएड फीस कम करने को लेकर थे। इस मामले में कुलपति और आंदोलन कर रहे छात्र-छात्राओं के बीच सहमति बन गई है।

धनबाद। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) ने बीएड छात्र-छात्राओं से जुड़ा बड़ा एलान कर दिया है। बीएड छात्रों को अब फीस में 12 फीसद की छूट मिलेगी। प्रभारी कुलपति कमल जान लकड़ा के साथ बीएड सेल और छात्र-छात्राओं के साथ बातचीत में इसकी मंजूरी दे दी गई। उनकी स्वीकृति के साथ ही चार दिनों से चल रहा बीएड छात्र-छात्राओं का विवि घेराव आंदोलन समाप्त हो गया। विवि ने बीएड शुल्क से जुड़ा आदेश भी जारी कर दिया। हालांकि यह भी साफ कर दिया है कि शुल्क में छूट सिर्फ सत्र 2019-21 के सरकारी कालेज के छात्रों के लिए है। भविष्य में यह मान्य नहीं होगा और न ही इसे उदाहरण माना जाएगा।

चार दिन से चल रहा था आंदोलन

धनबाद और बोकारो के बीएड कालेज के छात्र-छात्राएं पिछले चार दिनों से विवि के मेन गेट पर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग थी कि कोरोना काल को देखते हुए शुल्क में 25 फीसद की छूट दी जाए। इसे लेकर कई चरणों की बातचीत हो चुकी थी, पर हर बार बातचीत बेनतीजा हो रही थी। आंदोलन पर बैठे छात्र-छात्राएं बुधवार को प्रभारी कुलपति के विवि पहुंचते ही उनसे मिलने पहुंचे। प्रभारी कुलपति में उन्हेंं बताया कि बीएड नामांकन शुल्क में 12 फीसद की छूट दी जाएगी। सभी बीएड छात्र-छात्राओं के लिए यह मान्य होगा। बीबीएमकेयू के अधीन धनबाद और बोकारो के बीएड कॉलेजों में जनरल और ओबीसी के लिए बीएड शुल्क 1.20 लाख और एससी/एसटी के लिए 1.10 लाख है।

यह भी पढ़ें – डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विवि ने स्थगित की UPCET 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया, ये रही डिटेल 

विलंब शुल्क के साथ मिलेगी फार्म भरने की अनुमति

बीएड परीक्षा फार्म भरने की विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। अब विवि नई तिथि जारी रहेगा, मगर 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ ही इसकी अनुमति मिलेगी। फार्म भरने की तिथि जल्द जारी कर दी जाएगी।

स्कालरशिप वालों को दोहरा लाभ, सामान्य को नुकसान

बीएड शुल्क को लेकर पहले भी आंदोलन हुआ था। उस दौरान 25 फीसद छूट की घोषणा हुई थी। अब विवि ने पूरे मामले की समीक्षा कर सभी छात्रों को 12 फीसद रियायत देने की मंजूरी दी है। इससे स्कालरशिप योजना से जुड़े छात्रों को दोहरा लाभ मिलेगा। स्कालरशिप के साथ-साथ शुल्क माफी का लाभ भी ले सकेंगे। दूसरी ओर, स्कालरशिप न लेने वाले सामान्य छात्रों को पहले जहां 25 फीसद छूट मिलने वाली थी, अब 12 फीसद ही मिलेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: