Indian NewsMedical College

कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा की तारीख घोषित, 800 से अधिक पदों पर होगी भर्तियां

जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाकर परीक्षा की डिटेल्स चेक कर सकते है।

नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा (UPSC CMS Exam 2021) के लिए आवेदन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाकर परीक्षा की डिटेल्स चेक कर सकते है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से कुल 838 पदों पर भर्तियां होनी है।

यूपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जुलाई 2021 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 27 जुलाई 2021 तक का समय दिया गया था। अब ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस के जरिए इस परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। जिसने वैकेंसी के लिए आवेदन किए थे वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा का आयोजन 21 नवंबर 2021 को किया जाएगा।

 यह भी पढ़ें – B.Ed Fee: बीबीएमकेयू ने धनबाद और बोकारो के स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, अब फीस में मिलेगी छूट

इन शहरों में होगी परीक्षा

UPSC की कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन अगरतला, इंफाल, प्रयागराज (इलाहाबाद), अहमदाबाद, ईटानगर, रायपुर, आइजोल, जयपुर, रांची, बेंगलुरू, जम्मू, संबलपुर, बरेली, जोरहाट, शिलांग, भोपाल, कोच्चि, शिमला, चंडीगढ़, कोहिमा, श्रीनगर, चेन्नई, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम, कटक, लखनऊ, तिरुपति, देहरादून, मदुरै, उदयपुर, दिल्ली, मुंबई, विशाखापत्तनम, धारवाड़, नागपुर, दिसपुर, पणजी (गोवा), गंगटोक, पटना, हैदराबाद और पोर्ट ब्लेयर में होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

इस वैकेंसी के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 838 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें जूनियर स्केल पोस्ट पर सेंट्रल हेल्थ सर्विस के लिए 349 सीटें, असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर रेलवे के लिए 300 पद, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2 के लिए 5 सीटें और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर दिल्ली मुंसिपल काउंसिल में 184 पदों पर भर्तियां होंगी।

एग्जाम पैटर्न

पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा एक ही दिन आयोजित करेगा। पेपर-1 में सामान्य चिकित्सा और बाल रोग (General Medicine and Pediatrics) विषय से सवाल होंगे, जबकि पेपर-2 में सर्जरी, स्त्री रोग और ऑब्‍सटेट्रिक्‍स और प्रीवेंटिव व सोशल मेडिसिन (Surgery, Gynecology & Obstetrics and Preventive & Social Medicine) से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

कब जारी होगा एडमिट कार्ड

परीक्षा की तारीख से एक सप्‍ताह पहले UPSC CMS 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन कुल 838 जूनियर स्‍केल पोस्‍ट पर भर्ती के लिए हो रहा है। इसके जरिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं, रेलवे, नई दिल्ली नगर परिषद, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में रिक्रूटमेंट होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: