Indian NewsUniversity/Central University

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विवि ने स्थगित की UPCET 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया, ये रही डिटेल

उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (UPCET) 2021 की काउंसलिंग आज से शुरू होने थी, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (UPCET) 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। काउंसलिंग आज से शुरू होने वाली थी। AKTU ने UPCET 2021 काउंसलिंग के लिए नई तारीखें जारी नहीं की हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट aktu.ac.in चेक करते रहें।

AKTU ने काउंसलिंग स्थगित होने के संबंध में एक नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ अपने ट्विटर हैंडल पर भी पोस्ट किया है। एकेटीयू ने ट्वीट किया, “विश्वविद्यालय में आयोजित काउंसलिंग की प्रस्तावित तिथि अपरिहार्य कारणों से स्थगित किए जाने के संबंध में आवश्यक सूचना।”

यह भी पढ़ें – CAT 2021 के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

पहले जारी कार्यक्रम के अनुसार, UPCET 2021 की काउंसलिंग 16 सितंबर से 22 सितंबर तक होनी थी और चयनित छात्रों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 17 सितंबर से 23 सितंबर तक आयोजित की जानी थी। अब, सभी के लिए नई तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी।

UPCET 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया AKTU द्वारा पांच राउंड में की जाती है। छात्रों को अपने आवेदन संख्या और नामांकन संख्या का उपयोग करके काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए खुद को रजिस्टर करना आवश्यक है। छात्र अपनी पसंद के अनुसार कॉलेज भर सकते हैं, छात्रों को उनकी पसंद के आधार पर सीटें आवंटित की जाती हैं, और अंत में छात्रों को आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होता है।

UPCET परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) और MMMUT में आयोजित होने वाली अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिलता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) का आयोजन कराता है।

इसके तहत ग्रेजुएशन प्रोग्राम में BPharma (4-year), BBA (3-year), BDes (4-year), BPharma (4-year), BHMCT (4-year), BVoc (3-year), BFA (4-year), BFAD (4-year) MCA (Integrated) – 5-year और MBA (Integrated) – 5-year कोर्स आते हैं. वहीं मास्टर्स डिग्री में MCA (2-year), MCA (2-year), MBA (2-year), M.Sc (Maths), MSc (Physics) और MSc (Chemistry) कोर्स शामिल हैं।

यूपी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 20 जून 2021 तक का समय मिला था। एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गलती होने पर करेक्शन के लिए 21 जून से 30 जून तक का समय दिया गया था। जिसके बाद कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन 5 और 6 सितंबर 2021 को किया गया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: