NewsSchool CornerUncategorized

यूपी में 2 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, तय समय पर होंगी 10वीं, 12वीं की इंप्रूवमेंट परीक्षाएं

यूपी में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने आज और कल दो दिनों के लिए स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है।

लखनऊ। राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश को देखते हुए उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान 17 और 18 सितंबर को दो दिनों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, इंटरमीडिएट (कक्षा 12) और कक्षा 10 की इंप्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूल खुले रहेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ”प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा को देखते हुए अगले 2 दिनों (17 और 18 सितम्बर 2021 को) माननीय प्रमुख के निर्देशानुसार प्रदेश के स्कूल एवं कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। लेकिन जो स्कूल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट इंप्रूवमेंट परीक्षा के केंद्र हैं, वे चालू रहेंगे।”

इसमें कहा गया है कि यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट परीक्षा पहले घोषित कार्यक्रम के अनुसार 18 सितंबर से शुरू होगी। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि सभी सावधानियों का पालन करते हुए इंप्रूवमेंट परीक्षा कराई जाएगी। यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट परीक्षाएं कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के छात्रों के लिए 18 सितंबर से शुरू होंगीय कक्षा 10 के छात्रों की परीक्षा 4 अक्टूबर तक चलेगी और कक्षा 12 की परीक्षा 6 अक्टूबर को समाप्त होगी। जो छात्र अपने यूपी बोर्ड के रिजल्ट से नाखुश हैं, उनके पास ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होकर अपने स्कोर में सुधार करने का अवसर है।

यह भी पढ़ें – इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: यूजी और पीजी में दाखिले के लिए 3 अक्टूबर तक करें आवेदन, जल्द जारी होगी परीक्षा तिथि

बता दें कि यूपी के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने पहले भारी बारिश के कारण कच्चे घरों के गिरने की घटनाओं की पुष्टि की थी। प्रसाद ने संबंधित जिलाधिकारियों से मिली जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि गुरुवार शाम तक इन घटनाओं में करीब 14 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा, “सूचना संकलित की जा रही है और जिला अधिकारियों को घायलों को उचित चिकित्सा उपचार और मृतक के परिजनों को आर्थिक राहत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।”

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने संकेत दिया है कि सितंबर के अंत तक मानसून के उत्तर भारत से पीछे हटने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने कहा कि 18-19 सितंबर को ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से वर्षा और अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। इस बीच, दिल्ली में भी रिकॉर्ड बारिश हो रही है, यहां इस महीने 400 मिमी का आंकड़ा पार हो चुका है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: