Indian NewsUniversity/Central University

विषय के हिसाब से वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी, BHU, AMU को लिस्ट में मिली जगह

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने जगह बनाई है

नई दिल्ली। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 फिजिकल साइंस, लाइफ साइंसेस, साइकोलॉजी और क्लिनिकल और हेल्थ विषय के लिए जारी कर दी गई है। यूनाइटेड स्टेट्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, बर्कले फिजिकल साइंस की लिस्ट में टॉप पर है। जबकि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने लाइफ साइंसेज के लिए पहली रैंक हासिल की है। साइकोलॉजी और क्लिनिकल और हेल्थ विषय के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने पहली रैंक हासिल की है।

इतना ही नहीं वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में कई भारतीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों ने भी विषय 2022 की रैंकिंग लिस्ट में जगह बनाई है। भारत की जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, जिसे रैंक 93 में रखा गया है, क्लिनिकल और हेल्थ कैटेगरी में टॉप 100 में शामिल होने वाला अकेला संस्थान है। विषय आधारित रैंकिंग में क्लिनिकल और हेल्थ के लिए, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) को 251-300 रैंक पर रखा गया है। जामिया हमदर्द को जहां 501-600 कैटेगरी में स्थान मिला है, वहीं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को 601+ में जगह मिली हैं।

यह भी पढ़ें – यूजी एंट्रेंस परीक्षा की आंसर-की जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

लाइफ साइंसेज कैटेगरी के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को 176-200 कैटेगरी में, बिट्स पिलानी को 251-300, अलगप्पा यूनिवर्सिटी को 401-500वीं रैंक, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) और जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) को 401-500 के ब्रैकट में रखा गया है। जबकि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को 501-600 पर रखा गया है।

आईआईटी गांधीनगर को फिजिकल साइंस के लिए 301-400 श्रेणी में रखा गया है। IIT इंदौर और JMI को भी विषय 2022 की रैंकिंग में 401-500 रैंक पर रखा गया है। हालांकि, मनोविज्ञान के लिए, केवल दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 401-500 के ब्रैकेट में जगह बनाई है।

NIRF रैंकिंग में IIT मद्रास नंबर 1 पर

वर्ष 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) को ओवरऑल कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। वहीं, यूनिवर्सिटी कैटेगरी में आईआईएससी बैंगलोर इस वर्ष भी पहले स्थान पर है और जेएनयू दूसरे स्थान पर है। इसी प्रकार इंजीनियरिंग कैटेगरी में आईआईटी मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान है। इसके बाद आईआईटी दिल्ली और फिर आईआईटी बॉम्बे का स्थान है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: