Indian NewsSchool Corner

CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन आज से, इन स्टेप में करें रजिस्ट्रेशन

सीबीएसई सीटीईटी 2021-22 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज 20 सितंबर 2021 से शुरू करने जा रहा है। बोर्ड ने सीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2021-22 के लिए आखिरी तारीख 19 अक्टूबर 2021 निर्धारित की है।

नई दिल्ली। सरकारी और निजी विद्यालयों में शिक्षक बनने का इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि सीटीईटी उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस वर्ष 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की जाने वाली सीटीईटी 2021-22 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज, 20 सितंबर 2021 से शुरू होने जा रही है। सीबीएसई ने सीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2021-22 के लिए आखिरी तारीख 19 अक्टूबर 2021 निर्धारित की है।

यह भी पढ़ें – जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन आज, एग्जाम फीस कल तक होंगे जमा

इन स्टेप में करें रजिस्ट्रेशन

सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर पूरी की जानी है। ऐसे में सीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2021-22 के लिए पोर्टल पर अप्लीकेशन फॉर्म का लिंक एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर एक्टिव होने वाले इस लिंक क्लिक करके अप्लीकेशन पेज पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने विवरणों को भरकर पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड (या जन्म-तिथि) के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पंजीकरण के दौरान उन्हें शुल्क का भुगतान भी करना होगा, जिसे ऑनलाइन माध्यमों से भरा जा सकेगा। पिछल सत्र की सीटीईटी परीक्षा के दौरान सिर्फ एक पेपर के लिए शुल्क 1000 रुपये था, जबकि दोनो पेपर के लिए कुल शुल्क 1200 रुपये था।

यहां मिलेगा सीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2021-22 का लिंक

पेपर 1 या पेपर 2 या दोनों?

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा में दो पेपरों का आयोजन किया जाता है। जिन उम्मीदवारों के पहली कक्षा से लेकर 5वीं तक की कक्षा में शिक्षक बनना है, उन्हें पेपर 1 में सम्मिलित होना होगा। इसी प्रकार, 6वीं से लेकर 8वीं तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 में भाग लेना होगा। हालांकि, उम्मीदवार चाहें तो वे पेपर 1 और पेपर 2 दोनो में ही सम्मिलित हो सकते हैं और सफल घोषित होने पर पहली से लेकर 8वीं तक की कक्षाओं में शिक्षण के लिए सीटीईटी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी वैलिडिटी केंद्र सरकार ने 3 जून 2021 को घोषणा करते हुए पूर्व के 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में अधिसूचना बुधवार, 9 जून 2021 को जारी की गयी थी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: