Civil Services AcademyIndian News

सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी, शुभम कुमार ने किया टॉप, टीना डाबी की बहन ने 15वां रैंक हासिल किया

यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में शुभम कुमार ने टॉप किया है।

नई दिल्ली। यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शुभम कुमार ने टॉप किया है। यूपीएससी के मुताबिक, सिविल सर्विसेज परीक्षा में जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। बता दें कि आईएएस अधिकारी और 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी UPSC की परीक्षा में पास हुई हैं। रिया डाबी ने 15वां रैंक हासिल किया है।

टॉपर शुभम कुमार आईआईटी बॉम्बे से B Tech (सिविल इंजीनियरिंग) कर चुके हैं और बिहार के कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हडी गांव के रहने वाले हैं। शुभम के पिता देवानंद सिंह ग्रामीण बैंक में मैनेजर हैं। शुभम कुमार पिछली बार प्रतियोगिता में 290 रैंक पर थे।

जागृति अवस्थी MANIT भोपाल से बी टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) कर चुकी हैं। भोपाल की जागृति अवस्थी ने महिलाओं की रैंकिंग में टॉप किया है। अंकिता जैन भी मध्य प्रदेश से ही हैं।

यह भी पढ़ें – कैट एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए कल से खुलेगी विंडो, ऐसे कर पाएंगे सुधार

सिविल सर्विसेज परीक्षाओं का आयोजन प्रति वर्ष यूपीएससी तीन चरणों में करता है जिनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित कई अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है।

प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल साल चार अक्टूबर को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 10 लाख 40 हजार 60 कैंडिडेट ने अप्लाई किया था और 4,82,770 लोग परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 10 हजार 564 कैंडिटेड मुख्य परीक्षा के पास हुए. मुख्य परीक्षा इसी साल जनवरी में आयोजित की गई थी। इनमें से 2,053 कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए उत्तीर्ण हुए।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: