Civil Services AcademyIndian News

पीजीटी की लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित, इस लिंक से करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 की लिखित परीक्षा का परिणाम शुक्रवार देर रात चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया। यह परीक्षा 17 और 18 अगस्त को प्रदेश भर के सभी जिलों में कराई गई थी।

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 की लिखित परीक्षा का परिणाम शुक्रवार देर रात चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया। यह परीक्षा 17 और 18 अगस्त को प्रदेश भर के सभी जिलों में कराई गई थी। कुल 2595 पदों के लिए 4.70 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर के अनुसार लिखित परीक्षा के बाद विषयवार उत्तर माला को वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिया गया था। इस पर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थी, जिसका विषय विशेषज्ञों से निस्तारित कराने के बाद लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही अंतिम उत्तरमाला भी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी गई है।

जिन विषयों के प्रवक्ता का परिणाम घोषित किया गया है, उनमें रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, तर्कशास्त्र, कला, गृह विज्ञान, सैन्य विज्ञान एवं संगीत (वादन) हैं। इस तरह कुल 12 विषयों का परिणाम घोषित किया गया है। अंतिम उत्तरमाला के सापेक्ष अब कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। अब साक्षात्कार की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

यह भी पढ़ें – सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी, शुभम कुमार ने किया टॉप, टीना डाबी की बहन ने 15वां रैंक हासिल किया

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 12603 पदों के लिए और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 2595 पदों के लिए परीक्षा कराई थी। यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक पूरी करने का आदेश दिया है। परीक्षा के बाद उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थी। इसमें ढेरों आपत्तियां अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन दर्ज कराई थी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन आपत्तियों का निस्तारण कराकर पीजीटी का रिजल्ट घोषित कर दिया है। टीजीटी भर्ती में साक्षात्कार नहीं होना है, जबकि पीजीटी भर्ती साक्षात्कार के माध्यम से पूरी की जाएगी। साक्षात्कार में करीब 15-20 दिन लगने का अनुमान है। चयन बोर्ड साक्षात्कार की प्रकिया पूरी कर भर्ती को 31 अक्टूबर के पहले पूरा करना चाह रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: