Indian News

जानें कैसे डाउनलोड कर सकेंगे यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड, परीक्षा 6 अक्टूबर से

यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एनटीए यूजीसी की वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाएंगे। ऐसे में उम्मीद है कि 6 अक्टूबर से जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा शुरू होगी उनके एडमिट कार्ड अगले एक-दो दिन में ऑफिशियल वेबसाइट- ugcnet.nta.nic.in पर अपलोड हो जाएंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन 6-8 अक्टूबर और 17-18 अक्टूबर 2021 को किया जाना प्रस्तावित है। आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड चेक कर सकेंगे। यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एनटीए यूजीसी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – जेईई एडवांस्ड का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर University Grants Commission (UGC)-NET December 2020 and June 2021 cycles के लिंक पर जाएं।
  • केंद्र में और नीचे की तरफ देखें, यहां लिंक फ्लैश हो जाएगा।
  • यहां एप्लीकेशन नबंर और जन्म तिथि के साथ सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • इसे डाउनलोड कर लें और आगे के लिए प्रिंट लेकर रख लें।

इन बातों का रखें ध्यान

एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार, ‘अभ्यर्थियों को अपने खर्चे पर परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र, डेट, शिफ्ट और टाइम की सूचना होगी।’ यूजीसी नेट परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र के साथ एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ सेल्फ डिक्लेशन फॉर्म भरा हुआ, एक साधारण बॉल प्वॉइंट पेन, अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए अतिरिक्त फोटोग्राफ, हैंड सैनिटाइजर, पानी की बोटल और शुगर टैबलेट़्स परीक्षा केंद्र ले जाना होगा।

देश में कोरोना वायरस की भीषण लहर के चलते UGC NET 2020 दिसंबर की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। बाद में इसकी तारीख बढ़ाकर 2 मई, 2021 से 17 मई, 2021 की गई। मगर कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते परीक्षा कराना संभव नहीं हो सका। अभी तक UGC NET 2021 Exam की नई तारीख घोषित नहीं हुई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: