Indian NewsMedical College

सुप्रीम कोर्ट ने NEET SS एग्जाम पैटर्न में बदलाव को लेकर केंद्र सरकार, NBE और मेडिकल कॉउंसिल को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'सत्ता के खेल में इन युवा डॉक्टरों को फुटबॉल मत समझो. हम इन डॉक्टरों को असंवेदनशील नौकरशाहों की दया पर नहीं छोड़ सकते। सरकार अपने घर को दुरुस्त करे।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पोस्ट ग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-सुपर स्पेशियलिटी (NEET SS) 2021 के परीक्षा पैटर्न में आखिरी समय में बदलाव करने के लिए केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की खिंचाई की है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘सत्ता के खेल में इन युवा डॉक्टरों को फुटबॉल मत समझो। हम इन डॉक्टरों को असंवेदनशील नौकरशाहों की दया पर नहीं छोड़ सकते। सरकार अपने घर को दुरुस्त करे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपके हाथ में अथॉरिटी है, तो आप इसका किसी भी तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह उनके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अब आप अंतिम समय में परिवर्तन नहीं ला सकते।’

यह भी पढ़ें – आज घोषित होंगे राजस्थान प्री-डी.एल.एड प्रवेश परीक्षा के नतीजे, ये रहे अपडेट्स

सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

जस्टिस बीवी नागरत्ना ने कहा, ‘इन युवा डॉक्टरों को अंतिम क्षणों में बदलाव के कारण भ्रमित किया जा सकता है।’ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘युवा डॉक्टरों के साथ संवेदनशीलता से पेश आएं। NMC (राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग) क्या कर रहा है? हम डॉक्टरों के जीवन से निपट रहे हैं। आप नोटिस जारी करते हैं और फिर पैटर्न बदल देते हैं? छात्र सुपर स्पेशियलिटी कोर्स की तैयारी महीनों पहले से शुरू कर देते हैं। परीक्षा से पहले अंतिम मिनटों को बदलने की आवश्यकता क्यों है? आप अगले वर्ष से परिवर्तनों के साथ आगे क्यों नहीं बढ़ सकते?’

वकील जावेदुर रहमान के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया था कि “NEET SS 2021 की तारीखों की घोषणा 23 जुलाई, 2021 को की गई थी, लेकिन बदले हुए पैटर्न को एक महीने से अधिक समय बाद 31 अगस्त को सार्वजनिक किया गया, जब एनईईटी एसएस 2021 परीक्षा से पहले केवल 2 महीने बचे थे। इसके अलावा, याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि 2018 और 2019 में जब परीक्षा पैटर्न में बदलाव हुआ था, छात्रों को NEET-SS परीक्षा से लगभग 6 महीने पहले अधिसूचित किया गया था, लेकिन 23 जुलाई, 2021 के नोटिस में, इसका कोई संदर्भ नहीं था।

NBE ने दी थी जानकारी

एनबीई ने कहा था कि नीट सुपरस्पेशलिटी (एसएस) 2021 13 और 14 नवंबर को होगी और नीट एमडीएस 2022, 19 दिसंबर को होगी। वहीं, डीएनबी-पीडीसीईटी 2021 19 सितंबर और एफईटी 2021, 20 नवंबर के लिए निर्धारित है। फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (FMGE) दिसंबर 2021 सत्र, और फॉरेन डेंटल स्क्रीनिंग टेस्ट 2021, 12 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। फेलोशिप एंट्रेंस टेस्ट (FET) 2021, 20 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: