Civil Services AcademyIndian NewsNewsSchool Corner

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का टाइम टेबल जारी, यहां देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होगी और एक महीने बाद परीक्षा परिणाम 28 दिसंबर 2021 को घोषित किया जाएगा।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का कार्यक्रम जारी हो गया है। इस कदम से नई शिक्षक भर्ती का भी रास्ता साफ हो गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 के जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को होगी और एक महीने बाद परीक्षा परिणाम 28 दिसंबर, 2021 को घोषित किया जाएगा। चार अक्टूबर को यूपीटीईटी का विज्ञापन जारी होगा, जबकि ऑनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से शुरू होगा। इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख से ज्यादा होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यानी एक से आठ तक के शिक्षक बनने के लिए टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, वह चाहे प्रदेश सरकार की यूपी टीईटी हो या फिर केंद्र सरकार की सीटीईटी। इसमें बीएड, डीएलएड व बीटीसी आदि पाठ्यक्रम उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा एक ही दिन में दो पाली में कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक कराई जाती है। शासन ने 15 मार्च को ही पात्रता परीक्षा कराने की समय सारिणी जारी की थी। 11 मई को विज्ञापन व 18 मई से ऑनलाइन आवेदन लिए जाने थे। परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी। उस समय कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर प्रभावी होने के कारण यूपी सरकार ने आवेदन प्रक्रिया स्थगित कर दी थी।

यह भी पढ़ें – सुप्रीम कोर्ट ने NEET SS एग्जाम पैटर्न में बदलाव को लेकर केंद्र सरकार, NBE और मेडिकल कॉउंसिल को लगाई फटकार

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश ने जुलाई में यूपीटीईटी का संशोधित कार्यक्रम जारी किया था, उसमें 19 दिसंबर को लिखित परीक्षा होनी थी, बेसिक शिक्षा मंत्री की असहमति पर उसे बदला गया है। शासन ने परीक्षा संस्था की ओर से मिले संशोधित कार्यक्रम को घोषित कर दिया है। अगले माह से आवेदन शुरू हो जाएंगे, इस बार बड़ी संख्या में आवेदन होने की उम्मीद है, क्योंकि इसके बाद भर्ती परीक्षा भी होना लगभग तय है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्य सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए किया जाता है। सोमवार को जारी विस्तृत टाइम टेबल के अनुसार चार अक्टूबर को यूपी टीईटी विज्ञापन जारी किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए सात अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर तक है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। आवेदन पूर्ण करने और उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है।
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन के लिए जारी समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए जिलों में आवेदकों की संख्या की सूचना सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। जिला स्तर पर समिति द्वारा परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की तारीख दो नवंबर है। इन केंद्रों की लिस्ट सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को आठ नवंबर भेज देनी है। केंद्रों की साफ्ट कापी नौ नवंबर तक एनआइसी लखनऊ को भेजनी है।
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 17 नवंबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। 28 नवंबर को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहली पाली में सुबह साढ़े 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी जो ढाई बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी। दो दिसंबर को इस परीक्षा का आंसर-की जारी कर दी जाएगी।

यूपी टीईटी 2021 की महत्वपूर्ण तारीखें…

  • विज्ञापन प्रकाशन : 4 अक्टूबर
  • ऑनलाइन पंजीकरण शुरू : 7 अक्टूबर
  • पंजीकरण की अंतिम तारीख : 25 अक्टूबर
  • आवेदन पूरा करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख : 27 अक्टूबर
  • जिलास्तर पर परीक्षा केंद्र तय करने की तारीख : दो नवंबर
  • प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड : 17 नवंबर
  • लिखित परीक्षा : 28 नवंबर
  • पहली पाली प्राथमिक स्तर समय 10 से 12.30 बजे तक
  • दूसरी पाली उच्च प्राथमिक स्तर समय 2.30 से पांच बजे तक
  • लिखित परीक्षा की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर : दो दिसंबर
  • संशोधित उत्तरकुंजी वेबसाइट पर : 24 दिसंबर
  • परीक्षा परिणाम : 28 दिसंबर
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: