NewsSchool Corner

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

नई दिल्ली। जो अभिभावक अपने बच्चों को सैनिक स्कूल में पढ़ाने का सोच रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से कक्षा 6 और 9वीं में दाखिला पाने का मौका मिलेगा।

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के जरिए छठवीं और नौवीं कक्षा में एडमिशन होंगे।

यह भी पढ़ें – GATE 2022 परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, बिना लेट फीस के साथ ऐसे करें अप्लाई

एग्जाम पैटर्न

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी. परीक्षा देश के 176 शहरों में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले छात्र देश भर में मौजूद 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन ले सकेंगे। एडमिशन के लिए फाइनल सेलेक्शन स्कूलवाइज रैंक, क्लास वाइज रैंक और कैटेगरी वाइज रैंक के अनुसार होगा। यहां क्लिक करके ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 का नोटिस देखें।

एप्लीकेशन फीस

सामान्य वर्ग/डिफेंस पर्सनल, एक्स सर्विसमैन के बच्चों के लिए- 550 रुपए
एसटी/एसटी वर्ग के बच्चों के लिए- 400 रुपए

योग्यता

सैनिक स्कूल के छठवीं कक्षा में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 31 मार्च 2022 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छठवीं कक्षा में लड़कियां भी एडमिशन ले सकती हैं लेकिन 10वीं में सिर्फ लड़कों का एडमिशन होगा। नोटिस के अनुसार सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 25 फीसदी और प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी अंक होने जरूरी हैं।

सैनिक स्कूल कझाकूटम (SSKZM) में अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा को पास कर पहली बार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए बालिका कैडेटों ने दाखिला लिया है। यह राज्य (केरल) का पहला सैनिक स्कूल है, जिसकी स्थापना 1962 में हुई थी। स्थापना के 59 सालों बाद बालिका कैडेट्स को प्रवेश दिया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: