Indian NewsUniversity/Central University

डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय का पांचवा दीक्षांत समारोह

JNU के कुलपति एम जगदीश कुमार ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को ऐसे समय में अपना योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से प्रभावित है।

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने बृहस्पतिवार को डिजिटल माध्यम से अपना पांचवा दीक्षांत समारोह आयोजित किया जिसमें विश्वविद्यालय के करीब 500 शोधकर्ताओं को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को ऐसे समय में अपना योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से प्रभावित है। महामारी की वजह से दीक्षांत समारोह को डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया था।

कुमार ने कहा, ‘‘यह पूरे जेएनयू समुदाय के लिए गर्व का विषय है कि लगातार पांचवे साल हमारे विश्वविद्यालय को एनआईआरफ की देश की सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालयों की श्रेणी में दूसरी रैंकिंग मिली है।’’

यह भी पढ़ें – दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी पहली कट-ऑफ लिस्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (जो विश्वविद्यालय के विजिटर हैं) ने पीएचडी डिग्री प्राप्त करने वाले शोध छात्रों, उनके सुपरवाइजर और विश्वविद्यालय को बधाई दी।

देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में दूसरे स्थान पर JNU

शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचा (एनआईआरएफ)-2021 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में दूसरा स्थान बरकरार रखा है जबकि जामिया मिलिया इस्लामिया को छठा स्थान प्राप्त हुआ है। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) 12वें स्थान पर चला गया जबकि गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय की रैंकिंग में 16 अंकों का सुधार हुआ है। पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय को 11वां स्थान प्राप्त हुआ था। दिल्ली टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय की रैंकिंग 45वें स्थान से बेहतर होकर इस वर्ष 42वीं हो गयी।

संपूर्ण संस्थाओं की श्रेणी में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ने रैंकिंग में नौवां स्थान प्राप्त किया है जबकि जामिया मिलिया इस्लामिया को 13वां तथा दिल्ली विश्वविद्यालय को 19वां स्थान प्राप्त हुआ है। चिकित्सा संस्थाओं की श्रेणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नयी दिल्ली को प्रथम स्थान मिला। कॉलेजों की श्रेणी में नयी दिल्ली स्थित मिरांडा हाउस को प्रथम, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमन को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ तथा सेंट स्टीफेंस कॉलेज को आठवां स्थान प्राप्त हुआ है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: