IIT/EngineeringIndian News

इस साल जेईई एडवांस्ड के लिए 6% कम उम्मीदवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन, देखें डिटेल्स

23 आईआईटी में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 03 अक्टूबर रविवार को होनी है। इस परीक्षा में 354 विदेशी उम्मीदवार भी शामिल होने वाले हैं।

नई दिल्ली। 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड कल यानि 03 अक्टूबर रविवार को होनी है। इस साल जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले 2.5 लाख उम्मीदवारों में से 151207 ने एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। एक साल में लगभग 6% की गिरावट देखी गई है। इस परीक्षा में 354 विदेशी उम्मीदवार भी शामिल होने वाले हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर 3 अक्टूबर 2021 को जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस्ड 2021 आयोजित करेगा। संस्थान ने आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही परीक्षा के दिन के लिए गाइडलाइन्स और उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 से संबंधित सलाह भी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें – डीयू ने ग्रेजुएशन कोर्स के लिए पहली कटऑफ लिस्ट की जारी, देखें कॉलेज की डिटेल्स

COVID-19 गाइडलाइन्स

  • प्रत्येक पेपर शुरू होने से पहले की-बोर्ड, मॉनिटर, वेबकैम, माउस, डेस्क और कुर्सी समेत बैठने की जगह को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। सभी दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के बटन आदि को सेनेटाइज किया जाएगा।
  • एंट्री गेट्स पर और रेस्ट सेंटर के अंदर विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • JEE एडवांस एडमिट कार्ड के बारकोड को स्कैन करने के लिए एंट्री पॉइंट पर बारकोड रीडर उपलब्ध होंगे। बारकोड पढ़ने के बाद उम्मीदवार को लैब, हॉल या रोल नंबर की सूचना दी जाएगी। इसे नोटिस बोर्ड पर डिस्प्ले नहीं किया जाएगा।
  • रफ कार्य के लिए प्रत्येक पेपर की शुरुआत से पहले प्रत्येक उम्मीदवार के डेस्क पर एक स्क्रिबल पैड रखा जाएगा। कैंडिडेट्स को खुद का कागज लाने की अनुमति नहीं है।

इन नियमों का करना होगा पालन

  1. एक उम्मीदवार को केवल एक स्क्रिबल पैड दिया जाएगा। उम्मीदवार को दिए गए स्थान में अपना नाम और JEE एडवांस 2021 पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद स्क्रिबल पैड पर हस्ताक्षर करना होगा।
  2. रोल लिस्ट में साइन इन करके दोनों पेपर के दौरान अपनी उपस्थिति दर्ज करें।
  3. पेपर 2 की शुरुआत के बाद, एडमिट कार्ड को विधिवत भरे हुए और साइन किए हुए सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के साथ पर्यवेक्षक को सौंप दें।
  4. यदि कोई उम्मीदवार एडमिट कार्ड हैंड ओवर करना भूल जाता है, तो उसे एग्जाम से डिस्क्वालिफाई भी किया जा सकता है।

एग्जाम डिटेल्स

इस साल आईआईटी खड़गपुर जेईई एडवांस इनोवा 630 परीक्षा केंद्र आयोजित करेगा। उम्मीदवारों को कागज पर उतरना होगा। पिछले साल जेईई मेन्स क्लियर करने वाले 2,50,621 उम्मीदवारों में से 1,60,838 ने जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण कराया था और 1,50,838 उम्मीदवारों ने दोनों पेपर के लिए कुल 43,204 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया था।

2020 में 23 IIT में कुल 16,053 सीटें थीं जिनमें 1,583 महिला सुपरन्यूमेरी सीटें शामिल थीं। आवंटन के छठे और अंतिम दौर में इस बार उम्मीदवारों को 16,061 सीटें आवंटित की गईं, जिसमें विदेशी उम्मीदवारों के लिए बनाई गई अतिरिक्त सीटें शामिल थीं। अंतिम दौर के अंत में 62 ओसीआई उम्मीदवारों और 5 पीआईओ उम्मीदवारों को भी सीटें आवंटित की गईं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: