Indian NewsUniversity/Central University

BHU और JNU में नए कुलपति के लिए केंद्र सरकार का नोटिस, 11 अक्टूबर है लास्ट डेट

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) दिल्ली में कुलपति के पद के लिए केंद्र सरकार की ओर से विज्ञापन जारी किया गया है।

नई दिल्ली। देश के टॉप सेंटर यूनिवर्सिटी नए नए कुलपति के चुनाव को लेकर केंद्र सरकार ने एक नया नोटिस जारी किया है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली में कुलपति के पद के लिए केंद्र सरकार की ओर से विज्ञापन जारी किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा दोबारा निकाले गए जेएनयू कुलपति पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है।

JNU और BHU में कुलपति को चुनने की प्रक्रिया शुरू करने के एक साल बाद, शिक्षा मंत्रालय ने इस पद के लिए और अधिक आवेदन स्वीकार करने के लिए एक नया विज्ञापन जारी किया है। बीएचयू कुलपति के पद के लिए नए आवेदन 15 सितंबर से 24 सितंबर के बीच स्वीकार किए गए थे। उच्च शिक्षा मंत्रालय ने अपने नए विज्ञापन में लिखा है कि जेएनयू की वीसी नियुक्ति के लिए 24 अक्टूबर साल 2020 में प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाला गया था।

यह भी पढ़ें – यूजीसी नेट परीक्षा का बदला शेड्यूल, चेक करें नई डेट और एडमिट कार्ड पर लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिस

वर्तमान में जेएनयू के वीसी एम. जगदीश कुमार हैं, हालांकि इनका कार्यकाल 26 जनवरी साल 2021 को खत्म हो गया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने नए कुलपति चुने जाने तक उन्हें अपने पद पर बने रहने की अनुमति दी थी। जगदीश कुमार फिलहाल आईआईटी दिल्ली के अगले निदेशक की रेस में भी सबसे आगे हैं। इस साल 28 मार्च को बीएचयू के पूर्व कुलपति राकेश भटनागर का भी कार्यकाल समाप्त हो गया था। जिसके बाद प्रोफेसर विजय कुमार शुक्ल को कार्यवाहक वीसी बनाया गया था।

200 एप्लिकेशन प्राप्त हुए थे

पिछले राउंड के दौरान आवेदन करने के लिए एक महीने का समय था उस वक्त 200 एप्लिकेशन प्राप्त हुए थे। जेएनयू शिक्षक संघ (JNUTA) ने केंद्र सरकार द्वारा दोबारा विज्ञापन निकालने जाने पर सरकार की आलोचना की। जेएनयूटीए ने कहा कि यह न केवल केंद्र सरकार की अक्षमता को दर्शाता है, बल्कि विश्वद्यालयों को व्यवस्थित रूप को नष्ट करने की कोशिश के रूप में भी नजर आता है।

DU के नए कुलपति

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश सिंह को दिल्ली विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है कि नीलिमा गुप्ता को डा. हरी सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर का कुलपति नियुक्त किया गया है। गुप्ता अभी तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, बिहार की कुलपति के रूप में कार्यरत हैं। एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन दो कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर भी हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: