Indian NewsUniversity/Central University

आज जारी होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट-ऑफ, इस तारीख से शुरू होंगे एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आज यूनिवर्सिटी द्वारा दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा आज डीयू एडमिशन के लिए दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी सभी उम्मीदवारों को डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in और admission.uod.ac.in पर लिस्ट उपलब्ध कराएगा। दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन 11 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगा और 13 अक्टूबर 2021, रात 11.59 बजे तक जारी रहेगा। डीयू द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, तीन दिनों में 60,904 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से गुरुवार को 14,205 आवेदनों को मंजूरी दी गई और 27,006 छात्रों ने प्रवेश शुल्क का भुगतान किया गया।

हिंदू कॉलेज दूसरी लिस्ट में अधिकांश साइंस कार्यक्रमों सहित पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, हिंदी और कुछ अन्य कार्यक्रमों में एडमिशन नहीं देगा। प्रो श्रीवास्तव ने कहा, “कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), इतिहास (ऑनर्स), हिंदी (ऑनर्स), बीए प्रोग्राम, फिलॉसफी (ऑनर्स), आदि और लगभग सभी साइंस कोर्स में एडमिशन बंद हो जाएंगे। मुझे लगता है कि हमारे पास बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र और बीकॉम (ऑनर्स) में केवल सीटें बची होंगी।

यह भी पढ़ें – एनटीएसई स्टेज II परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

हंसराज कॉलेज में, साइंस प्रोग्राम में 457 और आर्ट्स और कॉमर्स कोर्सेज में 403 एडमिशन हुए हैं। कुल 70 छात्रों ने बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम में प्रवेश लिया है, जिसके लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत है। मिरांडा हाउस में लगभग 1,600 एडमिशन हो चुके हैं और कॉलेज पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), केमिस्ट्री (ऑनर्स), फिजिक्स (ऑनर्स), जूलॉजी (ऑनर्स) की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन नहीं खोलेगा। सोशियोलॉजी (ऑनर्स), हिस्ट्री (ऑनर्स), इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) और बीए प्रोग्राम के कुछ कॉम्बिनेशन जैसे कार्यक्रमों में सीटें बची रहेंगी।

कमला नेहरू कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), अर्थशास्त्र (ऑनर्स), गणित (ऑनर्स), समाजशास्त्र (ऑनर्स), हिंदी (ऑनर्स) कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में एडमिशन देखा है। इस बात की प्रबल संभावना है कि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ये कोर्स बंद कर दिए जाएंगे और कुछ सीटें अनारक्षित श्रेणी में रह जाएंगी।

इस साल सभी कॉलेजों के 94 कार्यक्रमों की कट ऑफ 99 प्रतिशत या इससे अधिक है। बढ़े हुए बोर्ड रिजल्ट्स के कारण डीयू को इस साल विभिन्न स्कूल बोर्डों से 100 प्रतिशत वाले 9,200 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि पहली लिस्ट के बाद ही कई टॉप प्रोग्राम में एडमिशन बंद हो सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: