Indian NewsMedical College

नीट फेज 2 परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

जो उम्मीदवार अब तक इसमें आवेदन नहीं किए हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट फेज 2 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 13 अक्टूबर 2021 को बंद हो जाएगी। ऐसे में जो उम्मीदवार अब तक इसमें आवेदन नहीं किए हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक नोटिस भी जारी किया है। नीट परीक्षा के उपरांत दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीट के लगभग 16 लाख छात्रों को कुछ और अतिरिक्त समय उपलब्ध कराया गया है। नीट परीक्षाओं के एक महीने बाद भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। अब 13 अक्टूबर तक सभी छात्रों को यह प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार आवेदन फॉर्म के चरण एक में बदलाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली यूनिवर्सिटी को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत दूसरे दिन तक 43,412 आवेदन हुए प्राप्त

इन बातों का रखें ध्यान

NTA के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी उम्मीदवार जिन्होंने सफलतापूर्वक रजिस्‍ट्रेशन कर लिया है और एग्‍जामिनेशन फीस भी जमा कर चुके हैं, उन्‍हें NEET(UG)-2021 के आवेदन फॉर्म का दूसरा सेट भरना होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि उन्हें सूचना के दूसरे सेट को भरने के लिए कोई एक्स्ट्रा फीस देने की जरूरत नहीं है।

फॉर्म में सुधार का आखिरी मौका

वहीं दूसरी ओर जो उम्मीदवार फेज-1 एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो NTA ऐसे उम्‍मीदवारों को लिंग, राष्‍ट्रीयता, ईमेल, श्रेणी, उप-श्रेणी और 11वीं व 12वीं की शैक्षणिक विवरण में सुधार करने का मौका देगा। इस साल के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, ‘उम्मीदवार डेटा जल्दी से जमा किया जा सके यह सुनिश्चित करने के लिए नीट 2021 आवेदन पत्र को दो चरणों में विभाजित किया गया है. NEET UG 2021 परिणाम तारीख से पहले, उम्मीदवारों के लिए NEET फेज 2 रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021 में जरूरी डिटेल्स भरकर जमा करना अनिवार्य है।

NEET रिजल्ट

नीट यूजी 2021 का रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया जाएगा। NTA द्वारा NEET क्वालीफाइंग क्राइटेरिया के आधार पर NEET UG मेरिट लिस्ट या अखिल भारतीय रैंक (AIR) तैयार करेगा। NEET यूजी परिणाम जारी होने के बाद दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जाएगा क्योंकि ओएमआर शीट मशीन ग्रेडेबल हैं। यदि छात्र प्रदर्शित प्रतिक्रियाओं में कोई समस्या पाते हैं तो रिजल्ट जारी होने से पहले अपलोड की गई NEET UG रिस्पॉन्स शीट को चुनौती दे सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: