NewsSchool Corner

90 मिनट की ऑफलाइन मोड में होंगी 10वीं, 12वीं की सीबीएसई टर्म वन की परीक्षाएं, 18 अक्टूबर को जारी होगी डेटशीट

CBSE Class 10 12 Datasheet 2022 टर्म 1 की परीक्षा के संबंध में बोर्ड ने कहा है कि प्रत्येक परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। बोर्ड ने कहा है कि शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म वन परीक्षा के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक टर्म वन की परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। वहीं कक्षा 10, 12वीं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि पहले माइनर विषयों की परीक्षा होगी, उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। वहीं इस संबंध में पीटीआई ने एक ट्वीट करके भी जानकारी दी है। इसके मुताबिक, कक्षा 10, 12 के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीएसई18 अक्टूबर को डेटशीट जारी करेगा।

यह भी पढ़ें – जेईई एडवांस परीक्षा का रिजल्ट जारी, मृदुल अग्रवाल ने 96.66 % हासिल कर किया ऑल इंडिया टॉप, यहाँ चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई टर्म वन की परीक्षा के संबंध में, बोर्ड ने कहा है कि प्रत्येक परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। बोर्ड ने कहा है कि शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। वहीं सभी श्रेणियों के स्टूडेंट्स के लिए पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कक्षा 10, 12वीं का परिणाम दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

इस वर्ष, सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र को दो भागों में विभाजित किया है। वहीं प्रत्येक सत्र में लगभग 50% पाठ्यक्रम पूछा जाएगा। दरअसल, कोविड-19 महामारी के चलते पिछले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। ऐसे में बोर्ड ने इस बार महामारी की तीसरी लहर की आंशकों को देखते हुए बोर्ड ने जुलाई में कहा था कि बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कोर्स को दो भागों में विभाजित करके परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: