Sports

KKR के सामने CSK के करिश्माई कप्तान धोनी, कौन बनेगा इस सीजन का चैंपियन, फाइनल मुक़ाबला आज

सीएसके हर बार धोनी की कप्तानी में ही आईपीएल खेली है और तीन बार चैंपियन बनी है। ऐसे में दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को दशहरा के दिन कैप्टन कूल की आतिशी पारी का भी इंतजार रहेगा।

दुबई। महेंद्र सिंह धोनी की करिश्माई कप्तानी चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) का रक्षा कवच साबित हो सकेगी, जब शुक्रवार को आईपीएल के खिताबी मुकाबले में उसका सामना स्पिन तिकड़ी के दम पर फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) से होगा। सीएसके हर बार धोनी की कप्तानी में ही आईपीएल खेली है और तीन बार चैंपियन बनी है। ऐसे में दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को दशहरा के दिन कैप्टन कूल की आतिशी पारी का भी इंतजार रहेगा, जो पीली जर्सी में शायद आखिरी बार देखने को मिलें। फाइनल तक पहुंचने की कला सीएसके से बेहतर कोई टीम नहीं जानती है। दूसरी ओर, केकेआर ने दोनों खिताब गौतम गंभीर की कप्तानी में जीते हैं। सीएसके के लिए चौथा खिताब जीतने की संभावना इस बात पर निर्भर करती है कि वह केकेआर की स्पिन तिकड़ी वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और सुनील नरेन का सामना कैसे करती है। तीनों ने टूर्नामेंट में प्रति ओवर सात से कम की औसत से रन दिए हैं।

आंद्रे रसेल के हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर होने से शाकिब का आलराउंड प्रदर्शन केकेआर को संतुलन देता आया है। वैसे फाइनल मैच के अपने दबाव होते हैं और सामने धोनी जैसा कप्तान हो तो इन तीनों के लिए इस प्रदर्शन को दोहरा पाना आसान नहीं होगा। धोनी का सरल मंत्र है कि अनुभव पर भरोसा करो। उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ का मार्गदर्शन किया, जब 2020 में क्वालीफिकेशन का दबाव उन पर नहीं था। रुतुराज इस सत्र में तीन अर्धशतक समेत 600 से ज्यादा रन बना चुके हैं। धोनी ने अपनी नेतृत्व क्षमता के दम पर अगले साल ही नहीं, बल्कि आने वाले कई सालों तक के लिए टीम की नींव मजबूत कर दी है। रुतुराज अगर सीएसके के अगले कप्तान बनते हैं तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी, चूंकि धोनी अगले साल या उसके बाद आइपीएल को अलविदा कहने का एलान कर सकते हैं। आईपीएल को धोनी से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। यही वजह है कि उनकी टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करती आई है।

 यह भी पढ़ें – विश्वकप के लिए टीम इंडिया को मिली नई जर्सी, विश्वकप के लिए चुनी कई टीम में हुए कई बड़े बदलाव

पिछले साल लीग चरण से बाहर होने वाली पहली टीम बनी सीएसके यादगार वापसी करके इस बार फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। उसके पास अनुभव की कमी नहीं है। धोनी 40 की उम्र पार कर चुके हैं, जबकि ड्वेन ब्रावो 38, फाफ डुप्लेसिस 37, अंबाती रायुडू और राबिन उथप्पा 36 वर्ष के हैं। मोइन अली और रवींद्र जडेजा भी 30 पार हैं। अपने संसाधनों का सही प्रयोग करने की कला में धोनी को महारत हासिल है। इस सत्र में सभी ने देखा कि धोनी के चहेते और आईपीएल के दिग्गज सुरेश रैना को भी टीम से बाहर बैठना पड़ा। बढ़े हुए वजन और खराब फार्म से जूझ रहे रैना की जगह उथप्पा ने ली और दिल्ली के खिलाफ टीम की जीत के सूत्रधार रहे।

दूसरी ओर केकेआर के पास विश्व कप विजेता कप्तान है, जिसने सीमित ओवरों के क्रिकेट में इंग्लैंड टीम का कायाकल्प किया है। कई लोगों का मानना था कि मोर्गन की जगह रसेल को कप्तानी सौंपनी चाहिए, लेकिन मोर्गन पर टीम प्रबंधन ने भरोसा किया। उन्होंने शुभमन गिल से ही पारी की शुरुआत कराना जारी रखा और आखिर गिल के बल्ले से रन निकले। वेंकटेश अय्यर पर किए गए भरोसे का भी टीम को फायदा मिला है। मोर्गन भी धोनी की तरह जज्बात जाहिर नहीं करते, लिहाजा ऐसे में दोनों कप्तानों की क्रिकेट की समझ का भी यह मुकाबला होगा।

टीमें :

चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी नगिदी, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, मोइन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत।

कोलकाता नाइटराइडर्स : इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, लाकी फग्र्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउथी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट।

सीएसके के आईपीएल फाइनल

साल, बनाम, विजेता

2008, राजस्थान रायल्स, राजस्थान रायल्स

2010, मुंबई इंडियंस, सीएसके

2011, आरसीबी, सीएसके

2012, केकेआर, केकेआर

2013, मुंबई इंडियंस, मुंबई इंडियंस

2015, मुंबई इंडियंस, मुंबई इंडियंस

2018, सनराइजर्स हैदराबाद, सीएसके

2019, मुंबई इंडियंस, मुंबई इंडियंस

केकेआर के आईपीएल फाइनल

साल, बनाम, विजेता

2012, सीएसके, केकेआर

2014, पंजाब किंग्स, केकेआर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: