IIT/EngineeringIndian News

JAM 2022: परीक्षा के एप्लीकेशन फॉर्म में 20 अक्टूबर से शुरू होंगे करेक्शन, ये रही डिटेल्स

परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन समाप्त हो चुके हैं। अब एप्लीकेशन करेक्शन की सुविधा ऑफिशियल वेबसाइट joaps.iitr.ac.in पर शुरू होगी।

रुड़की। आईआईटी रुड़की ने 14 अक्टूबर को रात 11:59 बजे ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स, JAM 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया। अब जैम के लिए आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर, रात 11:59 बजे है। उम्मीदवार फीस का भुगतान ऑफिशियल वेबसाइट joaps.iitr.ac.in पर जाकर कर सकते हैं। JAM 2022 के लिए आवेदन फीस 1500 रुपये प्रति विषय है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 750 रुपये प्रति विषय है। इसके बाद जैम के एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन शुरू की जाएगी। JAM 2022 एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 20 अक्टूबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर को समाप्त होगी। उम्मीदवार इस दौरान अपने फॉर्म में की गई गलतियों को सुधार सकेंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ विकल्पों के लिए अतिरिक्त फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। जबकि उम्मीदवार के नाम, जन्मतिथि, माता-पिता/अभिभावक का नाम, विश्वविद्यालय/कॉलेज का नाम, ग्रेजुएशन का वर्ष, अंक/सीजीपीए में परिवर्तन करने के लिए कोई अतिरिक्त फीस नहीं ली जाएगी। टेस्ट पेपर्स को जोड़ने या बदलने के लिए, श्रेणी या लिंग बदलने और परीक्षा शहरों की पसंद में बदलाव के लिए अतिरिक्त फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई फीस डिटेल देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट कोर्सेज में 51,000 से ज्यादा छात्रों ने लिया एडमिशन, आज आ रही है तीसरी कट-ऑफ

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा फॉर्म में दर्ज किया गया विवरण सही है क्योंकि इनका उपयोग JAM 2022 एडमिट कार्ड में किया जाएगा। JAM 2022 के लिए एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों को जारी किए जाते हैं, जिन्होंने JAM 2022 एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से भरा हो।

जैम 2022 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में एमएससी (2 वर्ष), संयुक्त M.Sc.-Ph.D, दोहरी डिग्री, M.Sc.-Ph.D और अन्य पोस्ट-बैचलर्स कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे है, और इसमें 60 प्रश्न हैं। उम्मीदवार जो JAM 2022 रिजल्ट में पास होते हैं, वे विभिन्न IIT और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: