Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के तहत एडमिशन के पहले दिन 7,900 आवेदनों को मिली मंजूरी

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में तीसरी कट-ऑफ के तहत एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। अब तक 7,900 से ज्यादा आवेदन स्वीकार किए गए हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉलेज के प्रिंसिपल्स ने सोमवार को तीसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन के पहले दिन 7,900 से ज्यादा आवेदनों को मंजूरी दी। एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद से यूनिवर्सिटी को अब तक 1.40 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अपनी तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी, जिसमें ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए आवश्यक अंकों में 0.25 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी।

हालांकि, पॉप्युलर कोर्सेज के लिए कट-ऑफ उच्च स्तर पर रहा। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, डीयू कॉलेज के प्रिंसिपल्स ने सोमवार शाम 6.30 बजे तक 7,992 आवेदनों को मंजूरी दी थी। पहली दो लिस्ट के तहत 51,000 से अधिक उम्मीदवारों ने एडमिशन प्राप्त किया था। आर्यभट्ट महाविद्यालय में 145 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 102 स्वीकृत हुए।

यह भी पढ़ें – सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए इस दिन तक आवेदन का मौका, चेक करें डिटेल्स

कॉलेज में गणित (ऑनर्स) में अधिकतम 31 एडमिशन हुए, उसके बाद कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) में 22 एडमिशन हुए और हिंदी (ऑनर्स) में 20 एडमिशन हुए। पश्चिमी दिल्ली के राजधानी कॉलेज में पहले दिन 231 आवेदन स्वीकृत हुए, जिससे कुल एडमिशन 919 हो गए। कॉलेज में अब तक पहली और दूसरी लिस्ट के तहत 199 और 489 एडमिशन हुए हैं।

बता दें कि छात्रों को एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी होगी। एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, छात्रों को यह कहते हुए एक ऑनलाइन घोषणा भी जमा करनी होगी: “मेरे द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी सही है। यदि मेरे द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी झूठी पाई जाती है या प्रस्तुत दस्तावेजों द्वारा समर्थित नहीं है। मेरे द्वारा, मैं समझता हूं कि एडमिशन तुरंत रद्द कर दिया जाएगा और कोई शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। मैं विश्वविद्यालय और कॉलेज द्वारा निर्धारित सभी नियमों और विनियमों का पालन करूंगा।”

दिल्ली ने पांच कट-ऑफ लिस्ट जारी करने का फैसला किया है, जिनमें से तीन पहले ही जारी हो चुकी हैं और आधी से ज्यादा सीटें पहले ही भर चुकी हैं। डीयू की पहली और दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के खिलाफ 1.18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। तीसरी कट-ऑफ लिस्ट के बाद यूनिवर्सिटी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट घोषित करेगी। आगे की कट-ऑफ लिस्ट सीटों की उपलब्धता के आधार पर घोषित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: