IIM/ManagementIndian News

कल जारी होगा कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

कॉमन एडमिशन टेस्ट का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकेगा.

अहमदाबाद। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का एडमिट कार्ड कल यानी 27 अक्टूबर को शाम 5 बजे जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे iimcat.ac.in से एडमिट कार्ड (IIM CAT Admit Card 2021) डाउनलोड कर सकेंगे। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद 28 नवंबर को भारत भर के 159 शहरों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर CAT 2021 आयोजित करेगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस साल लगभग 2.31 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

एडमिट कार्ड (CAT Admit Card 2021) डाउनलोड करने के बाद, नाम, जन्म तिथि, आवेदन संख्या, श्रेणी, परीक्षा केंद्र का नाम और पता, कैट 2021 परीक्षा के दिन और शिफ्ट के समय सहित सभी जानकारी की जांच करें। परीक्षा के दिन पालन किए जाने वाले सभी दिशा-निर्देश एडमिट कार्ड पर दिए गए होंगे।

यह भी पढ़ें – शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप के दूसरे चरण का किया उद्घाटन, 21-30 साल की महिलाओं और पुरुषों के लिए मौका

इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: अब इसे डाउनलोड कर लें।
स्टेप 6: एग्जाम हॉल ले जाने के लिए इसका प्रिंट ऑउट ले लें।

ये है CAT एग्जाम पैटर्न

आईआईएम अहमदाबाद (IIM, Ahmedabad) 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित करेगा। पिछले साल कुल 76 सवाल पूछे गए थे। इस साल संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कैट में 64 से 68 सवाल पूछे जा सकते हैं। सवाल तीन पार्ट में पूछे जाएंगे। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, रीडिंग, क्वांटिटेटिव एबिलिटी और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग के सवाल आएंगे। हर सेक्शन को हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा।

निशक्तजन (PH उम्मीदवारों) को 13 मिनट 20 सेकंड का अतिरिक्त समय सवालों को हल करने के लिए मिलेगा। हर सेक्शन से 20 से 24 सवाल पूछे जाएंगे। पेपर में मल्टीपल चाॅइस व नॉन मल्टीपल चॉइस दोनों ही तरह के सवाल होंगे। एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रहेगा और नॉन एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: