Civil Services AcademyIndian News

रीट परीक्षा की आंसर-की पर आज है आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख, जानें प्रक्रिया

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर-की पर ऑफिशियल वेबसाइट reetbser21.com पर जाकर आपत्ति दर्ज की जा सकती है।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा 24 अक्टूबर को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 की आंसर-की जारी की गई थी। आज रीट लेवल-1 और रीट लेवल-2 दोनों के पेपर्स की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या सीधे रीट की वेबसाइट reetbser21.com दोनों के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा आपत्ति भी इन दोनों ही वेबसाइट्स पर जाकर दर्ज की जा सकती है। रीट आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको प्रति प्रश्न 300 रुपये फीस भरनी होगी। फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) ने साफ किया है कि ऑनलाइन के अलावा किसी और माध्यम से भेजी गई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

 यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा की तारीख घोषित, यहां देखें डिटेल्स

रीट एग्जाम 2021 के जरिये राजस्थान में करीब 31 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए करीब 16.51 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। यह परीक्षा 26 सितंबर 2021 को दो शिफ्ट्स में आयोजित की गई थी। राजस्थान के सभी 33 जिलों में परीक्षा के लिए कुल 3993 केंद्र बनाये गये थे। अगर आपको लगता है कि आंसर-की में किसी सवाल का उत्तर गलत दिया गया है, तो आप उस पर नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

REET Answer Key 2021 पर इन स्टेप्स से दर्ज करें आपत्ति

स्टेप 1: सबसे पहले रीट की ऑफिशियल वेबसाइट reetbser21.com पर जाएं।
स्टेप 2: अब वेबसाइट पर दिए गए Objection For REET-2021 Answer Key के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब रोल नंबर, माता का नाम और जन्मतिथि सबमिट करें।
स्टेप 4: अब वो सवाल चुने जिस पर आपको आपत्ति दर्ज करनी है।
स्टेप 5: आपत्ति शुल्क जमा कर, प्रक्रिया को पूरा कर लें।

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) आपत्ति दर्ज होने वाले सवालों की समीक्षा करेगा और आपत्ति सही पाए जाने पर इसे अपडेट करके फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी, जिसके आधार पर रिजल्ट बनेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें आगे की प्रक्रिया और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को रीट 2021 पात्रता का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: