Sports

IPL में शामिल होंगी दो और नई टीम, लखनऊ टीम की फ्रेंचाइजी को RPSG ग्रुप ने और अहमदाबाद टीम को CVC कैपिटल ने खरीदा

RP संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा तथा CVC कैपिटल ने 5200 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है

दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है। RPSG संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा है। वहीं CVC कैपिटल ने 5200 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है। BCCI को दोनों टीमों से 12 हजार करोड़ की कमाई हुई है, जो उम्मीद से बहुत अधिक है। आपको बता दें की बीसीसीआई ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी की 25 अक्टूबर को आईपीएल में  दो और फ्रेंचाइजी को जोड़ने के लिए बोली लगेगी उसी प्रकार लखनऊ की टीम अब तक आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बन चुकी है जिसको आरपीएसजी ग्रुप ने 7,090 करोड़ में खदीदा।

टीम खरीदने के लिए टक्कर के थे दावेदार 

दो टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेस घरानों ने दिलचस्पी दिखाई थी। बोली लगाने वालों में अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, RPSG-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल थे। मगर अंत में RPSG गोयनका ग्रुप (लखनऊ) तथा अहमदाबाद टीम अंत में  CVC पार्टनर के हाथ लगी।

IPL की दो नई टीमों के जुड़ने पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ANI से कहा- हम बेहद खुश हैं कि भारतीय क्रिकेट आगे बढ़ रहा है। वही हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम भारतीय क्रिकेट को देखते हैं और यही हमारा काम है। भारतीय क्रिकेट जितना समृद्ध होगा, उतना ही अच्छा होगा। उन्होंने यह भी कहा की इससे उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में खिलाड़ी इतनी बड़ी लीग को खेलने का सपना देखते है अब अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़िओं को अपनी फ्रेंचाइज़ी के लिए खेलने का मौका मिलेगा जिससे भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए नई प्रतिभाएं भी मिलेंगी।

आईपीएल के ट्विटर हैंडल द्वारा दी गई जानकारी 

आईपीएल में शामिल दो नई टीमों के बारे में आईपीएल ने अपने ट्विटर हैंडल द्वारा यह जानकारी दी जिसमे बीसीसीआई की वेबसाइट का एक ब्लॉग है और बीसीसीआई ने उसी ब्लॉग में टीमों के शामिल होने की पूरी जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें – शर्मनाक हार! महामुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया, सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमी दुखी

पहले भी संजीव गोयनका ग्रुप खरीद चूका है पुणे की टीम 

आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप का 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एसेट बेस है। ये ग्रुप एनर्जी, कार्बन ब्लैक मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, आईटी इनेबल्ड सर्विस, FMCG, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और एग्रीकल्चर के बिजनेस में शामिल है। इस ग्रुप ने 2015 में पुणे की टीम को खरीदा था। रघु अय्यर को इसका CEO नियुक्त किया गया था। 2016 के IPL सत्र में टीम का प्रदर्शन खराब रहा था और टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही थी। हालांकि 2017 के सीजन में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। 2017 के IPL फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को मुंबई इंडियंस हाथों 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

स्पोर्ट्स की दुनिया में सीवीवी कैपिटल पार्टनर्स अन्य स्पोर्ट लीग में आजमा चुके है किस्मत 

वहीं, बात करे अगर सीवीवी कैपिटल पार्टनर्स की तो CVC कैपिटल पार्टनर्स एक प्राइवेट इक्विटी और इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी फर्म हैं। इसका यूरोपीय और एशियाई बाजारों में भारी निवेश है। CVC की काफी लंबे समय से स्पोर्ट्स में रुचि रही है। कुछ समय पहले इसने स्पैनिश फुटबॉल लीग लालीगा में हिस्सेदारी खरीदी थी। यह रग्बी, वॉलीबॉल, टेनिस, मोटो जीपी और फॉर्मूला वन में भी शामिल रहा है और अब CVC कैपिटल पार्टनर्स ने आईपीएल में अपनी किस्मत आजमाने के लिए अहमदाबाद टीम के लिये बोली लगाकर टीम को 5200 करोड़ रूपए में खरीद लिया है उनका मानना है की रणजी ट्रॉफी में गुजरात की 2 टीम खेलती है जिससे स्थानीय खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखने का मौका नहीं मिल पाता है लेकिन अब रणजी के साथ अहमदाबाद की टीम में गुजरात के भी ज्यादातर खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा।

2022 में आईपीएल में हो जायेगीं 10 टीमें 

इन दो टीमों (लखनऊ), (अहमदाबाद) के शामिल होने के बाद अगले सीजन से IPL में टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। जिससे IPL में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। खिलाड़ियों के लिहाज से बात करें तो दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें भी 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे। आपको बता दें की भारत में क्रिकेट के लिए युवा हर दिन मैदान में पसीना बहा कर अपने देश और आईपीएल खेलने का सपना देखते है और युवा अच्छे तरीके से जानते हैं है की अगर वो आईपीएल खेलते हैं और उनका प्रदर्शन अच्छा होता है तो तो उनको राष्ट्र के लिए खेलना का सुनहरा मौका मिल सकता है अब इन 2 टीमों में किन किन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा ये तो अगले साल खिलाड़ियों पर लगने वाली बोली बताएगी लेकिन इन टीमों का प्रतिनिधित्व कौन करेगा ये देखना दिलचस्प होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: