IIT/EngineeringIndian News

झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 3475 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू, यहाँ देखें डिटेल्स

झारखंड के 11 सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस साल राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में कुल 3475 सीटें उपलब्ध हैं।

राँची। जेईई मेंस परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में झारखंड के 11 सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के काम किया जा रहा है। जेईई मेंस परीक्षा में सफल परीक्षार्थी मेरिट लिस्ट में अपना नाम शामिल कराने के लिए 3 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट बोर्ड की ओर से इस संबंध में एक नोटिस भी जारी हुई है। नोटिस में बताया गया है कि इस वर्ष राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में कुल 3475 सीटें उपलब्ध हैं। बोर्ड की ओर से बताया गया है कि आवेदन करनेवाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर आगामी 10 नवंबर को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इस लिस्ट में किसी तरह की आपत्ति 10 से 11 नवंबर तक दर्ज कराई जा सकेगी। फाइनल मेरिट लिस्ट का प्रकाशन आगामी 14 नवंबर को जारी किया जाएगा।

 यह भी पढ़ें – इग्नू के दिसंबर टर्म एंड एग्जाम का टेंटेटिव शेड्यूल घोषित, यहाँ पर करें चेक

दाखिले की प्रक्रिया

जेईई मेंस परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद बोर्ड की ओर से एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। बोर्ड की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि मेरिट लिस्ट के लिए आवेदन में अगर किसी तरह की गलती रह जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए आवेदकों को 4 से 6 नवंबर तक का समय दिया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

इसमें आवेदन के लिए सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) और पिछड़ा जाति वर्ग (OBC) के आवेदकों के लिए 500 रुपए और एससी, एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 250 रुपए का शुल्क (Application Fees) तय किया गया है।

इन कॉलेजों में होगा एडमिशन

सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में- बीआईटी सिंदरी- 680 सीटें उपलब्ध हैं, जबकि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी हजारीबाग में 210 सीटों पर दाखिला लिया जा सकेगा।

प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में- रामगोविंद इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कोडरमा में 336, गुरु गोविंद सिंह एजुकेशनल सोसायटी टेक्निकल कैंपस बोकारो में 300, आरटीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रांची में 210, बीए कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जमशेदपुर में 174, केके कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट धनबाद में 420, आरवीएस कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जमशेदपुर में 350, कैंब्रियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 390, डीएवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पलामू में 180 और मैरीलैंड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट जमशेदपुर में225 पर दाखिला लिया जा सकेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: