Indian NewsUniversity/Central University

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने शुरू की ऑफलाइन क्लासेज, फार्मेसी और बीसीए में डायरेक्ट एडमिशन की डेट बढ़ी

लखनऊ यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग फैकल्टी में संचालित होने वाली बीटेक, एमसीए, बीफार्मा प्रथम वर्ष में आवेदन की तारीख 22 नवंबर तक बढ़ा दी गई है

लखनऊ। लखनऊ यूनिवर्सिटी में 25 अक्टूबर से दोबारा ऑफलाइन क्लास शुरू हो गई है। बीसीए फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी में क्लास शुरू की गई है। इसको देखते हुए छात्रों और टीचर्स के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई है। वहीं यूनिवर्सिटी ने कुछ कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन के लिए तारीखों में बदलाव किया है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग फैकल्टी में संचालित होने वाली बीटेक, एमसीए, बीफार्मा प्रथम वर्ष और बीटेक द्वितीय वर्ष लेट्रल एंटी कोर्स में खाली सीटों पर स्पॉट काउंसलिंग के माध्यम से सीधे दाखिले होंगे। यह प्रक्रिया एकेटीयू की काउंसलिंग खत्म होने के बाद होगी, इसलिए यूनिवर्सिटी ने इन कोर्सों खाली सीटों के लिए आवेदन की तारीख 22 नवंबर तक बढ़ा दी है। मंगलवार शाम को यूनिवर्सिटी ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

यह भी पढ़ें – झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 3475 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू, यहाँ देखें डिटेल्स

ऑफलाइन क्लास का संचालन

कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक क्लास का संचालन 75 फीसदी छात्रों की क्षमता के साथ किया जा रहा है। छात्रों और शिक्षकों को कोरोना गाइडलाइंस का ख्याल भी रखने को निर्देश दिए गए हैं। इसके पहले प्रदेश की योगी सरकार ने 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खोलने की अनुमति दी थी। सरकार ने एक सितंबर से राज्य में कॉलेजों को खोलने की इजाजत दी थी। मध्य सेमेस्टर टेस्ट और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है।

बीएड के लिए फीस नहीं जमा कर रहे हैं छात्र

उत्तर प्रदेश के बीएड (B.Ed) कॉलेजों से हैरान कर देने वाली खबर आ रही है। दरअसल यहां के बीएड कॉलेजों में छात्र एडमिशन लेने में कोई इंटरेस्ट ही नहीं दिखा रहे हैं। इस वजह से लखनऊ यूनिवर्सिटी को भी फीस जमा करने के लिए लगातार तारीखों में बदलाव करना पड़ रहा है। मेन काउंसलिंग के चार फेज में अलॉट की गई सीटों पर उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिशन नहीं लिया है। सोमवार को भी लखनऊ यूनिवर्सिटी को तीसरी बार फीस जमा करने की तारीख को 30 अक्टूबर तक बढ़ाना पड़ा है।

ऐसे लेना होगा डायरेक्ट एडमिशन

इंजीनियरिंग फैकल्टी के कोआर्डिनेटर एवं प्रोफेसर इंचार्ज प्रो आरएस यादव ने बताया कि खाली सीटों को भरने के लिए स्पॉट काउंसलिंग की तारीख पहले 25 अक्टूबर थी, लेकिन एकेटीयू की ओर से काउंसलिंग की तारीखों में बदलाव कर दिया गया। ऐसे में फिर से आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है। आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर इंजीनियरिंग फैकल्टी में जाकर डाउनलोड करके 500 रुपए के ड्राफ्ट के साथ डाक या फिर फैकल्टी में जमा करना होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: