Civil Services AcademyIndian News

जानिये कब जारी होगा रीट का रिजल्ट, राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दी ये जानकारी

राजस्थान की सबसे बड़ी रीट परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित हो सकता है। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में अहम जानकारी दी है। उन्होंने बताया किया है कि हाल ही में संपन्न हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम एक से डेढ़ महीने में आ सकता है।

जयपुर। राजस्थान की सबसे बड़ी रीट परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित हो सकता है। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में अहम जानकारी दी है। उन्होंने बताया किया है कि हाल ही में संपन्न हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम एक से डेढ़ महीने में आ सकता है।

शिक्षा मंत्री ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि REET कराने वाले राजस्थान बोर्ड ने बताया है कि एक से डेढ़ महीने में रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। अगर अदालत में मामला नहीं अटकता है, तो रिजल्ट हम तय समय पर घोषित कर देंगे। शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि REET BEd वाले मामले पर अदालत का जो फैसला होगा, हम उसी के अनुसार परिणाम की घोषणा करेंगे।

 यह भी पढ़ें – लखनऊ यूनिवर्सिटी ने शुरू की ऑफलाइन क्लासेज, फार्मेसी और बीसीए में डायरेक्ट एडमिशन की डेट बढ़ी

बीएड वालों को रीट लेवल-1 में लिया जाए या नहीं

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर अदालत की तरफ से कहा जाएगा कि बीएड वालों को रीट लेवल-1 में लिया जा सकता है, तो हम आदेश का पालन करेंगे। अगर कोर्ट की ओर से ऐसा आदेश नहीं आता है, तो हम नहीं लेंगे। हालांकि कोर्ट के आदेश का अध्ययन करेंगे और आगे के कदम के लिए राय लेंगे। सरकार की ओर से इस मामले में देरी नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोर्ट अनिवार्य तौर पर आदेश मानने को कहेगा, तो हम मानेंगे। अगर अदालत हमारे विवेक पर फैसला छोड़ देगा, तो फिर हम उस आधार पर निर्णय लेंगे।

13 लाख अभ्यर्थियों का भविष्य मुश्किल में

दरअसल 26 सितंबर को होने वाली REET परीक्षा से पहले हाईकोर्ट ने बीएड (B.Ed) डिग्रीधारकों का लेवल-1 का परिणाम जारी करने पर अंतरिम रोक लगा दी है। NCTE ने बीएड डिग्रीधारकों को लेवल-1 के लिए पात्र माना है। मगर इस फैसले को बीएसटीसी अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में चुनौती दे दी है।

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा जल्द निकलेंगी 29 हजार नई भर्तियां

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग जल्द ही 29 हजार नई भर्तियां निकालेगा। इनमें 10 हजार से ज्यादा कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग को नोडल एजेंसी बनाकर सिलेबस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा राजीव गांधी करियर पोर्टल बनाया गया है, जो छात्रों को सही मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।

डोटासरा ने RTE के तहत गैर सरकारी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए मुफ्त एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में राज्य की लगातार हो रही प्रगति की भी बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में लगातार उपलब्धियां हासिल कर रहा है। प्रदेश की पीजीआई इंडेक्स में रिकॉर्ड 20 नंबरों का सुधार हुआ है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: