IIT/EngineeringIndian News

गेट परीक्षा के दो एग्जाम सेंटर हटाए गए, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

सोनीपत और पानीपत को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2022 के परीक्षा शहरों के रूप में रद्द कर दिया गया है.

नई दिल्ली। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) इन इंजीनियरिंग के लिए, सोनीपत और पानीपत को परीक्षा शहरों के रूप में रद्द कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए इन दोनों शहरों को चुना था, उन्हें अपनी प्रिफरेंस बदलने के लिए कहा गया है। ऑफिशियल अपडेट के अनुसार, परीक्षा केंद्र बदलने के लिए उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। गेट 2022 के उम्मीदवारों को सूचित किया गया है, “हमें यह बताते हुए खेद है कि परीक्षा शहरों सोनीपत और पानीपत को रद्द कर दिया गया है। इन शहरों का चयन करने वाले उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे बिना अतिरिक्त फीस के शहर की पसंद बदलें।”

GATE परीक्षा 5, 6, 12 और 13 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। IIT खड़गपुर GATE 2022 परीक्षा आयोजित करेगा। गेट 2022 के एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2022 को जारी किए जाएंगे। यदि शेड्यूल के अनुसार आयोजित किया जाता है, तो GATE 2022 का रिजल्ट 17 मार्च को घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़े – एनटीए द्वारा जारी किया गया नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट, मृणाल, तन्मय और कार्तिक ने किया टॉप

GATE का आयोजन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में भर्ती के लिए किया जाता है। इस साल आईआईटी खड़गपुर परीक्षा आयोजित कर रही है। GATE एक एंट्रेंस परीक्षा नहीं बल्कि एक योग्यता परीक्षा भी है। IIT, IISc और कई अन्य संस्थानों में पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए एक वैध गेट स्कोर होना एक शर्त है।

एक उम्मीदवार जिसने पहले ही इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, आर्किटेक्चर, विज्ञान, वाणिज्य या कला में सरकार द्वारा अनुमोदित डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है, वह GATE 2022 परीक्षा में बैठने के लिए पात्र है। हालांकि, किसी भी पेशेवर सोसायटी से सर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सोसायटी द्वारा आयोजित परीक्षाएं बीई, बीटेक, बीआर्क, बीप्लानिंग इत्यादि के समकक्ष एमओई/एआईसीटीई/यूजीसी/यूपीएससी द्वारा अनुमोदित हैं।

उम्मीदवार जिन्होंने भारत के अलावा अन्य देशों से अपनी योग्यता की डिग्री प्राप्त की है या कर रहे हैं: वर्तमान में तीसरे या उच्चतर वर्षों में होना चाहिए या इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, कला या वाणिज्य में स्नातक की डिग्री (अवधि: कम से कम 3 वर्ष) पूरी करनी चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: