IIT/EngineeringIndian News

जोसा राउंड 3 सीट अलॉटमेंट के परिणाम जारी, यहाँ देखें लिस्ट

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) 2021 के लिए तीसरे राउंड की काउंसलिंग का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित कर दिए हैं.

नई दिल्ली। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) 2021 के लिए तीसरे राउंड की काउंसलिंग का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है वह JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। अगर उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने में किसी तरह की कोई परेशानी हो रही है तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आसानी से रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें, राउंड 3 काउंसलिंग के जरीए से अलॉट किए गए सीटों वाले छात्रों को 7 से 8 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सीट सुरक्षित करने के लिए, छात्रों को दस्तावेज का वेरिफेकशन करना होगा साथ ही उसे अपलोड करना होगा काउंसलिंग शुल्क का भुगतान के साथ आपकी सीट कंर्फम कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा के नतीजे हुए घोषित, यहाँ करें चेक

ऐसे करें रिजल्ट चेक 

सबसे पहले JoSAAकी आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं।
स्क्रिन पर दिख रहे होमपेज पर, ‘seat allotment Result- राउंड 3’ लिंक पर क्लिक करें।
उम्मीदवारों को एक नए लॉगिन पृष्ठ पेज के बाद दूसरा पेज खुल जाएगा।
जेईई मेन (JEE Main)या जेईई एडवांस (JEE Advance)आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
JoSAA के राउंड 3 की सीट आवंटन परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
उसे आप भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

JoSAA राउंड 3 काउंसलिंग राउंड के तहत प्रश्न का उत्तर देने की आखिरी तारीख 9 नवंबर, 2021 है। JoSAA चौथे राउंड का सीट आवंटन परिणाम 10 नवंबर, 2021 को शाम 5 बजे घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार अपनी सीटों को फ्रीज या फ्लोट करने का भी ऑप्शन चुन सकते हैं। यदि कोई उम्मीदवार अलॉट सीट से संतुष्ट है, तो वे इसे फ्रीज कर सकते हैं, इसका मतलब है कि वे एक सीट हासिल कर रहे हैं और आगे के काउंसलिंग राउंड में भाग नहीं लेंगे। जो आवेदक संतुष्ट नहीं हैं और काउंसलिंग के आगे के दौर में भाग लेना चाहते हैं, वे अलॉट सीट को फ्लोट करना चुन सकते हैं।

JoSAA क्या है

JoSAA उन छात्रों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है जिन्होंने जेईई मेन और जेईई एडवांस क्वालिफाई किया हो। छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NITs), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIITs) और अन्य सरकारी तकनीकी संस्थानों (जीएफटीआई) में जोसा परामर्श के माध्यम से इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: