Indian NewsMedical College

NEET यूजी के काउंसलिंग में OCI कार्डधारक को सामान्य श्रेणी के तहत भाग लेने की दी अनुमति: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने NEET यूजी के काउंसलिंग के लिए सभी ओसीआई उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी में भाग लेने की अनुमति दी है.

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सभी समान रूप से स्थित ओसीआई (ओवरसीज सिटीजन ऑफ़ इंडिया) उम्मीदवारों को 2021-22 के लिए सामान्य श्रेणी काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दी है। ओसीआई उम्मीदवारों द्वारा राहत की मांग करते हुए एक याचिक दायर की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने आदेश में कहा कि अदालत के समक्ष आवेदकों और “इसी तरह के अन्य उम्मीदवारों” को शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए राहत दी जाती है। हाल ही में एनटीए द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि नीट यूजी रिजल्ट 2021 के साथ पहले जो ऑल इंडिया रैंक जारी की गई थी, उसमें रैंकिंग के लिए उम्र के आधार पर टाई ब्रेकिंग नहीं की गई थी।

29 सितंबर को पारित हुआ था अंतरिम आदेश

29 सितंबर को, पीठ ने एक अंतरिम आदेश पारित किया था, जिसमें ओसीआई श्रेणी से संबंधित कुछ याचिकाकर्ताओं को सामान्य श्रेणी में एनईईटी-यूजी काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दी गई थी। यह आदेश ओसीआई उम्मीदवारों द्वारा दायर एक रिट याचिका में पारित किया गया था जिसमें गृह मंत्रालय द्वारा कॉलेज में प्रवेश के उद्देश्य से अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के समान व्यवहार करने के लिए जारी एक नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई थी।

यह भी पढ़ें – इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए पांचवीं बार बढ़ाई दाखिले की तिथि, इस दिन तक करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

काउंसलिंग के लिए नई रैंक लिस्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 काउंसलिंग के लिए नई रैंक लिस्ट जारी की है. इस संबंध में एनटीए ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर नोटिस जारी किया है। इसमें नीट यूजी 2021 मेरिट लिस्ट में बदलाव के बारे में बताया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स चाहें, तो अपना नीट 2021 स्कोर कार्ड फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन काउंसलिंग

मेडिकल कॉलेजों में यूजी नीट का रिजल्ट आ चुका है। पहली बार चिकित्सा शिक्षा विभाग चिप्स के जरिए यूजी कोर्सेस के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग करवाने जा रहा है। ऑऩलाइन काउंसलिंग के लिए हाल ही में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चिप्स से एमओयू किया है। प्रदेश में नीट यूजी में एमबीबीएस की 1300 से अधिक सीटें हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस हफ्ते काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रदेश में शुरू होने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: