Creative ZoneSchool Corner

किंगफिशर चिड़िया की चोंच से प्रेरित होकर जापान ने बनाई बुलेट ट्रेन, साइंटून के जनक ने बताया कैसे होता है इनोवेशन

मेरठ मंडल की दो दिवसीय ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला सपन्न

गौतमबुद्धनगर : केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, सीडीआरआई लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक व भूतपूर्व सह निदेशक एवं साइंटून के जनक डॉ प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बच्चों को Bio-Inspired इंजीनियरिंग अर्थात प्रकृति से प्रेरित नवाचार और अभियांत्रिकी के विषय में बताया। बताया इनोवेशन कैसे होता है। उन्होंने जापान के मेट्रो ट्रेन का उदाहरण देते हुए यह समझाया कि कैसे किंगफिशर नाम की चिड़िया की चोंच से प्रभावित होकर जापान में बुलेट ट्रेन को विकसित किया गया तथा उसकी स्पीड को नियंत्रित करने का कार्य किया गया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अन्य तमाम उदाहरण देकर विद्यार्थियों को प्रकृति से प्रेरित नवाचार करने की प्रेरणा प्रदान की। एक उदाहरण देते हुए डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि किस प्रकार मकड़ी के जाले को देखकर एक विशेष प्रकार के शीशे का आविष्कार किया गया है जो कि ऊंची बिल्डिंग में लगाया जा रहा है, जिससे अब तमाम चिड़ियों की जान बचाई जा रही है। वह मेरठ मंडल की दो दिवसीय ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला (online innovation workshop)के दूसरे दिन के सत्र को संबोधित कर रहे थे। गौरतलब है कि प्रदीप श्रीवास्तव ने विज्ञान को कार्टून के माध्यम से देश ही नहीं पूरे विदेश में पहुंचाया है तथा आपने साइनटून नामक नई विधा को विकसित किया है। उन्होंने अब तक देश और विदेश से मिलाकर करीब 1400 से भी ज्यादा व्याख्यान प्रस्तुत किए हैं।
गौतमबुद्धनगर के भट्टा गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चे आनलाइन वर्कशाप में प्रतिभाग करते हुए।
बच्चों में रचनात्मक व नवाचारी क्षमता विकास के लिए हुई कार्यशाला
बच्चों की रचनात्मक क्षमता का विकास करने के उद्देश्य से मंडल स्तरीय दो दिवसीय ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला  (online innovation workshop) मेरठ मंडल में सपन्न हुई। इसमें जनपद के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, विज्ञान क्लब के विद्यार्थी सदस्यों एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। आयोजन विज्ञान एवं प्रौद्योगिक परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के संयुक्त निदेशक के निर्देश पर किया गया। आयोजन में जिला विद्यालय निरीक्षक डा धर्मवीर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार सक्सेना, जिला विज्ञान क्लब समन्वयक अर्चना शिरोमणि का योगदान रहा। आयोजकों ने बताया कि बच्चों की रचनात्मक क्षमता का विकास करने के उद्देश्य से दो दिवसीय मंडल स्तरीय ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस कार्याशाला में दोनों दिवस में अलग-अलग विषय के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा प्रथम दिवस में डिजाइन थिंकिंग पर विशेष सत्र तथा दूसरे दिन बायोनिक्स एवं साइंटून के माध्यम से नवाचार क्षमता के विकास पर व्याख्यान, मोटीवेशन टाक और प्रश्न-उत्तर सत्र में जानकारी दी गई।
गूगल मीट पर के माध्यम से आयोजित हुई दो दिवसीय मेरठ मंडल की आनलाइन इनोवेशन वर्कशाप का स्क्रीनशाट।
राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार का एक स्वायत्तशासी संस्थान) अहमदाबाद के वैज्ञानिक एवं सामाजिक व प्रसार विभाग के प्रमुख डॉ नितिन मौर्य ने भारत के विभिन्न नवप्रवर्तकों के बारे में बताया। नवप्रवर्तन के उदाहरण देकर विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को रचनात्मकता सृजनात्मकता एवं नवाचार के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया। डॉ नितिन ने खोज एवं नवाचार के मध्य अंतर को भी स्पष्ट किया।इंस्पायर अवॉर्ड के बारे में भी जानकारी प्रदान की। समन्वयक अर्चना शिरोमणि ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश, लखनऊ के नवप्रवर्तन अधिकारी संदीप द्विवेदी के मार्गदर्शन में यह कार्यशाला पूरे प्रदेश में आयोजित की जा रही है एवं स्कूली विद्यार्थियों को विशेष रूप से कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों में नवाचार की अभिवृत्ति विकसित करने के लिए तथा उनके द्वारा किए गए नवप्रवर्तकों के प्रोत्साहन के लिए साझा मंच उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। इस ज्ञानवर्धक ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला में जनपद के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी गौतम बुद्ध नगर के सभी विद्यालयों ने प्रोजेक्टर, लैपटॉप, मोबाइल द्वारा ऑनलाइन नवाचार कार्यशाला (online innovation workshop) में प्रतिभाग किया। यह ऑनलाइन प्रोग्राम के साथ-साथ ग्लोबल ई कैंपस के यूट्यूब चैनल पर लाइव ज्वाइन किया गया। जिन विद्यालयों एवं अध्यापक, अध्यापिकायों द्वारा प्रतिभाग किया गया है उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। विज्ञान क्लब के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के द्वारा बढ़ चढ़कर  प्रतिभाग किया। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान पूरे आयोजन की जानकारी छात्रों तक पहुंचाने के लिए इसे कलमबद्ध किया।
जो वंचित रह गए हैं वे यूट्यूब पर पूरी कार्यशाला देख सकते हैं
जो छात्र इस कार्यशाला से वंचित रह गए हैं वे कभी भी इस online innovation workshop को देख सुन सकते हैं। यूट्यूब पर Global E Campus के चैनल पर पूरा वीडियो उपलब्ध है। आप खुद भी देखें और अपने स्वजनों, दोस्तों, सहपाठियों को भी शेयर करें ताकि इनोवेशन कैसे होता है इससे रूबरू हो सकें।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: