Indian NewsUniversity/Central University

22 नवंबर से शुरू होंगी दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं, यहाँ देखें कैलेंडर

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स के फर्स्ट ईयर के क्लासेस के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स के फर्स्ट ईयर के क्लासेस के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। पहले साल की यूजी कोर्स के लिए कक्षाएं 22 नवंबर से शुरू होंगी। प्रारंभिक ब्रेक और प्रैक्टिकल सेशन 11 मार्च से 20 मार्च, 2022 तक आयोजित किए जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर शेड्यूल देख सकते हैं।

पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की जाएंगी। पहले वर्ष के दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं 7 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी। स्नातकोत्तर छात्रों के लिए, प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी और प्रारंभिक अवकाश 20 मार्च से शुरू होगा और 29 मार्च, 2022 को समाप्त होगा। पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू होंगी और 12 अप्रैल, 2022 को समाप्त होंगी, दूसरा सेमेस्टर की पीजी कोर्स के लिए सेमेस्टर कक्षाएं 16 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी।

यह भी पढ़ें – डीयू की पांचवी कटऑफ लिस्ट जारी, देखे कौन से कॉलेजों में एडमिशन शुरू

हालांकि अभी तक कैंपस के दोबारा खुलने की कोई जानकारी नहीं दी गई है। पीटीआई के अपडेट के अनुसार, विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने सूचित किया है कि जब तक डीडीएमए कक्षाओं में 100 प्रतिशत बैठने की अनुमति नहीं देता, तब तक परिसर फिर से नहीं खुलेगा।

पांचवी कटऑफ के लिए एडमिशन शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवी कटऑफ के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस कटऑफ के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में 10 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10 नवंबर आखिरी तारीख है। विश्वविद्यालय ने बताया कि 1 अक्टूबर को जारी की गई पहली कटऑफ से अब तक 68,849 ए़डमिशन हो चुके हैं। यह दाखिले अब तक जारी की गई चार अलग-अलग कटऑफ और एक स्पेशल कटऑफ के आधार पर स्वीकृत किए गए हैं।

कॉलेज प्रिंसिपल कहते हैं कि सामान्य श्रेणी की बेहद कम सीटें ही हैं, जो भी सीटें है वह आरक्षित श्रेणी के लिए ही हैं। कई कॉलेजों में कुछ कोर्सेज में सामान्य श्रेणी के लिए यदि दाखिले का चांस है तो वह दाखिले रद कराने पर ही बना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: