Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी कि ऑफलाइन परीक्षा की गाइडलाइन, घर से परीक्षा देने का ऑप्शन

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 30 नवंबर से शुरू होने वाली ओपन बुक परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 30 नवंबर से शुरू होने वाली ओपन बुक परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जारी गाइडलाइन के अनुसार, जिन छात्रों ने फिजिकल मोड का विकल्प चुना है, वे अपने घर से भी परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों ने परीक्षा के ऑनलाइन मोड को चुना है, वे परीक्षा के फिजिकल मोड का चयन नहीं कर सकते हैं। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है और इसे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि डेट बढ़ाने को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कॉलेजों को नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के कोई सवाल हो तो उन तक उनसे संर्पक किया जा सके। स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं। एक फिजिकल मोड (कॉलेज से देना है) दूसरा रिमोट मोड (घर से देना है)। वे कैंडिडेट्स जिन्होंने फिजिकल मोड से परीक्षा देने का विकल्प चुना है वे रिमोट मोड का सेलेक्शन कर सकते हैं लेकिन इसका उल्टा नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें – बिहार डिप्लोमा प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा के लिए कल से रजिस्ट्रेशन शुरू, इस दिन जारी होगी पहली प्रोविजनल लिस्ट

4 घंटे का दिया जाएगा समय

इसके लिए कॉलेज जरूरी इंफ्रस्ट्रक्चर उपलब्ध कराएगा। स्टूडेंट्स को फिजिकल मोड से ओपेन बुक एग्जाम देने की सारी सुविधा दी जाएगी। पेपर की के लिए चार घंटे का समय दिया जाएगा, जिसमें से एक घंटा आंसर शीट्स को स्कैन करके पीडीएफ फॉरमेट में अपलोड करने का होगा। दिव्यांग छात्रों को छह घंटे का समय दिया जाएगा।

दोनों ही केसेस में स्टूडेंट्स को ए-फोर पेपर शीट अपने घर से लानी होगी। अगर आंसर शीट्स अपलोड करते समय कोई तकनीकी समस्या आती है तो स्टूडेंट को आसंर शीट अपलोड करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। जिसमें उसे ये भी बताना होगा कि क्या समस्या थी और उससे संबंधित प्रूफ भी देना होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: