NewsSchool Corner

बिहार बोर्ड ने शुरू किये सेंट्रल स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी स्कीम के लिए आवेदन

आवेदन करने के लिए एनएसपी का पोर्टल खोल दिया गया है। छात्र-छात्राएं 30 नवंबर तक एनएसपी की वेबसाइट scholarships.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 में उत्तीर्णता प्राप्त 20 परसेंटाइल विद्यार्थियों की सूची बेवसाइट पर जारी कर दी है। सूची में शामिल विद्यार्थियों को आवेदन करने के उपरांत सेंट्रल सेक्टर स्कीम फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी योजना के तहत स्कास्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इंटरमीडिएट के बाद कॉलेज व यूनिवर्सिटी के छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद के लिए तीन वर्ष तक यह स्कॉलरशिप दी जाती है।

आवेदन करने के लिए एनएसपी का पोर्टल खोल दिया गया है। छात्र-छात्राएं 30 नवंबर तक एनएसपी की वेबसाइट scholarships.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों को इंटर का रोल नंबर और रोल कोड देना होगा। बताया गया कि इंटर पास करने के बाद स्नातक या अन्य किसी पाठ्यक्रम में नामांकित छात्र-छात्राओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में प्रदूषण की वजह से एक हफ्ते के लिए स्कूल कॉलेज बंद, कर्मचारियों को मिली ये सुविधा

बीएनएमयू में डिग्री पार्ट वन (सत्र 2021-22) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने से यहां से छात्र-छात्राएं अभी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से प्लस टू स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान को निर्देश गया है कि इस योजना से संबंधित जानकारी छात्र-छात्राओं को दें ताकि अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ ले सकें। छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान भारत सरकार द्वारा डीबीटी प्रोग्राम के तहत लाभुक के खाते में किया जाता है।

बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए कटऑफ

कैटेगरीविज्ञानकलावाणिज्य
सामान्य376300331
ओबीसी337342357
एससी311306304
एसटी303303304

बिहार बोर्ड की छात्राओं के लिए कटऑफ

कैटेगरीविज्ञानकलावाणिज्य
सामान्य365346338
ओबीसी312366359
एससी325305305
एसटी303303304

बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है छात्रों की सूची छात्र-छात्राएं 30 नवंबर तक एनएसपी की वेबसाइट scholarships.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। छात्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर सूची में अपना नाम देख सकते हैं। 12वीं बोर्ड पास करने के बाद इसका आवेदन लिया जाता है।

बिहार बोर्ड ने कट ऑफ भी जारी किया है। इसके तहत विद्यार्थियों को हर महीने एक हजार राशि और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दो हजार प्रति महीने की राशि छात्रवृति के लिए दी जाती है। यह छात्रवृति मेधावी छात्रों को दी जाती है। इसका लाभ लेने के लिए आवेदक के अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय आठ लाख रुपए से अधिक नहीं होने चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: