Sports

कल जयपुर में होगा भारत-न्यूज़ीलैण्ड T20 सीरीज का पहला मुकबला, देखे रोहित शर्मा की कप्तानी के रिकार्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली मौजूदा T20 सीरीज रोहित शर्मा को फुल फ्लेज कप्तानी मिलने के बाद उनका पहला इम्तिहान होगा। लेकिन, इससे पहले गाहे-बेगाहे उन्होंने कुछ मैचों में कप्तानी की है।

जयपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 T20 सीरीज का पहला मुकाबला जयपुर में खेला जाना है। 17 नवंबर को खेले जाने वाले इस मुकाबले को दोनों ही टीमें जीतना चाहेगी, जिससे कि सीरीज जीतने का मूमेंटम हासिल किया जा सके। अब ऐसे में जयपुर में टीम इंडिया की जय-जय होगी या न्यूजीलैंड के हाथों पराजय मिलेगी, इसका जवाब जानने के लिए भारतीय टीम के नए T20 कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी के गणित समझना जरूरी है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली मौजूदा T20 सीरीज रोहित शर्मा को फुल फ्लेज कप्तानी मिलने के बाद उनका पहला इम्तिहान होगा। लेकिन, इससे पहले वो 19 T20 मुकाबलों में भारत की कमान संभाल चुके हैं, जिनमें टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 78.9 का रहा है। भारत ने उन 19 T20 मैचों में 15 जीते हैं और 4 गंवाए हैं।

यह भी पढ़ें – आस्ट्रेलिया पहली बार बना टी20 वर्ल्ड चैंपियन, न्यूजीलैंड को फाइनल में हरा कर बनाया रिकॉर्ड

भारत में ये पहली बार होगा जब रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ कमान संभालते दिखेंगे। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं कि उन्हें कीवी टीम के खिलाफ T20 में कप्तानी करने का अनुभव नहीं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी के घर में रोहित 4 मुकाबलों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें टीम इंडिया 2 मुकाबले जीती है और 2 हारी है।

न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर ये भी है कि भारतीय मैदानों पर T20 में रोहित शर्मा की कप्तानी का रिकॉर्ड लाजवाब है। रोहित ने अब तक बतौर कप्तान T20 कप्तान खेले 19 में से 9 टी20 मैचों में कप्तानी भारत में की हैं। इसमें 8 मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है, जबकि सिर्फ 1 मैच उसने गंवाया। हालांकि, भारत में केन विलियमसन का भी टी20 में कप्तानी का रिकॉर्ड ज्यादा बुरा नहीं है। उन्होंने भारतीय मैदानों पर 8 T20 इंटरनेशनल में कप्तानी की है, जिसमें से 5 न्यूजीलैंड ने जीते हैं और 3 गंवाए हैं।

केन विलियमसन का टी20 में ओवरऑल कप्तानी का रिकॉर्ड भी कम बेहतरीन नहीं है। उन्होंने बतौर कप्तान अब तक खेले 56 T20 मुकाबलों में 28 में जीते हैं और 26 हारे हैं। जबकि 1 मुकाबला टाई और 1 बेनतीजा रहा है। इस दौरान विलियमसन की जीत का प्रतिशत 51.81 का रहा है। साफ है कि टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया में रोहित शर्मा का जमाना भले ही आ गया है। लेकिन न्यूजीलैंड को ठीकाने लगाने के लिए नए भारतीय कप्तान को अपने बेहतर रिकॉर्ड के बावजूद कोशिश पूरी झोंकनी होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: