Civil Services AcademyIndian NewsUncategorized

क्लैट परीक्षा अब 5 महीने पहले ही होगी, काउंसलिंग की फीस में भी की गई भारी कटौती

क्लैट परीक्षा अब निर्धारित समय से पांच महीने पहले ली जाएगी. सीएनएलयू ने काउंसलिंग फीस में भी भारी राहत दी है. पढ़िये लेटेस्ट अपेडट.

नई दिल्ली। लॉ एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। कंसॉर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ ने क्लैट में कई बड़े बदलाव किये हैं। ये बदलाव परीक्षार्थियों को राहत देने वाले हैं। सीएनएलयू ने पहले ही क्लैट परीक्षा साल में दो बार कराने की घोषणा कर दी है। अब बताया गया है कि क्लैट की परीक्षा निर्धारित समय से 5 महीने पहले ली जाएगी।

यह क्लैट 2023 से लागू होगा। क्लैट 2023 परीक्षा, जो पहले मई 2023 में होनी थी, अब इसका आयोजन दिसंबर 2022 में ही किया जाएगा। सीएनएलयू का कहना है कि उम्मीदवारों के हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

क्लैट कराने वाली संस्थान सीएनएलयू ने कहा है कि अब हर साल मई की जगह दिसंबर में परीक्षा होगी। सीएनएलयू के फाउंडिंग प्रेसिडेंट और NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद के वीसी फैज़ान मुस्तफा ने मीडिया को बताया कि ‘ज्यादातर प्रवेश परीक्षाएं मई-जून के महीने में ली जाती हैं।

ऐसे में स्टूडेंट्स पर परीक्षाओं का ज्यादा दवाब रहता है। कई तारीखें क्लैश करती हैं जिसके कारण स्टूडेंट्स को कई बार दो परीक्षाओं में से किसी एक को चुनना पड़ता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हमने क्लैट दिसंबर में ही लेने का निर्णय किया है। इस पर 2019 से ही चर्चा चल रही थी।’

यह भी पढ़ें – दो शिफ्ट में 28 नवंबर को होगी UPTET की परीक्षा, यहां देखें डिटेल्स

एक्सपर्ट्स ने बताया कि पहले कंसॉर्टियम जनवरी माह में क्लैट की परीक्षा लेने पर चर्चा कर रहा था। लेकिन इस समय देश के उत्तरी हिस्से जैसे – हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी होती है। इसके अलावा कई जगहों पर 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जाती हैं। इसलिए अंतिम निर्णय दिसंबर माह में परीक्षा आयोजित करने पर हुआ।

देश के विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) में एडमिशन के लिए पहले क्लैट परीक्षा अक्सर मई के पहले रविवार को आयोजित की जाती थी।

घटाई गई CLAT काउंसलिंग फीस

सीएनएलयू ने क्लैट की काउंसलिंग फीस में भी भारी कटौती की है। पहले जहां जेनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए क्लैट काउंसलिंग की फीस 50 हजार रुपये लगती थी, अब सिर्फ 30 हजार रुपये देने होंगे। वहीं आरक्षित श्रेणी के लिए यह फीस घटाकर 20 हजार रुपये कर दी गई है।

2022 में दो बार परीक्षा

वर्ष 2022 में साल में दो बार परीक्षा होगी। पहला चरण 08 मई 2022 और दूसरा चरण 18 दिसंबर 2022 को लिया जाएगा। परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में ही ली जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: