Sports

T20 सीरीज के रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारतीय टीम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में खेलने उतरी। न्यूजीलैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।

जयपुर। भारतीय टीम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में उतरी है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। इस मैच में वेंकटेश अय्यर को डेब्यू का मौका मिला है। मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन के अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने 6 विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। 62 रन की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की पारी, सूर्यकुमार का अर्धशतक

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की केएल राहुल और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी शुरुआत की। दोनों ने पहले 5 ओवर में 10 रन प्रतिओवर की गति से स्कोर करते हुए 50 रन बना डाले। 15 रन पर सैंटनर की गेंद पर राहुल अपना कैच चैपमैन को दे बैठे। भारत ने आधी पारी खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 85 रन बनाए थे। कप्तान रोहित शर्मा 36 गेंद पर 48 रन की पारी खेलकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए।

सूर्यकुमार ने 34 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्के लगाकर अपना तीसरा टी20 अर्धशतक पूरा किया। बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में 62 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार बोल्ड हुए। श्रेयस अय्यर 5 रन बनाकर साउथी की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद डेब्यू कर रहे वेंकटेश ने मैदान पर कदम रखा पहली गेंद पर चौका लगाया और फिर विकेट के पीछे शॉट लगाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। रिषभ पंत ने 19.4 ओवर में चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें – रोहित शर्मा की कप्तानी में न्यूजीलैंड को हराने इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकता है भारत, थोड़ी देर में मुक़ाबला शुरू

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी, चैपमैन-गुप्टिल का अर्धशतक

भारत के खिलाफ टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। डैरिल मिचेल को भुवनेश्व कुमार ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 3 गेंद खेलने के बाद बिना खाता खोले उनको वापस लौटना पड़ा। पावरप्ले में न्यूजीलैंड की टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 41 रन बनाए। चैपमैन ने गुप्टिल के साथ मिलकर पारी को संभाला। 45 गेंद पर चार चौके और दो छक्के जमाते हुए उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

अश्विन ने चैपमैन को 63 रन के स्कोर पर बोल्ड कर वापस भेजा। इसके ठीक बाद उन्होंने ग्लेन फिलिप्स को lbw आउट कर दिया। दीपक चाहर की गेंद पर 42 गेंद पर 70 रन की पारी खेलकर गुप्टिल आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने उनका कैच पकड़ा। टिम सेइफर्ट 12 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को गेंद दे बैठे। टीम ने अपना छठा विकेट रचित रविंद्र के रूप में गंवाया।

भारत की तरफ से इस मैच में भुवनेश्वर और अश्विन ने दो-दो विकेट हासिल किए। चाहर और सिराज ने एक एक बल्लेबाज को आउट किया।

इस मैच में भारतीय टीम के टी20 विश्व कप खेलने वाली प्लेइंग इलेवन में बदलाव है। श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर की वापसी हुई है। इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार बल्लेबाजी करने वाले वेंकटेश अय्यर को डेब्यू का मौका मिला है।

न्यूज़ीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गुप्टिल, डैरिल मिचेल, चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), रवींद्र, मिचेल सैंटनर, टिम साउथी, एस्टल, लोकी फर्ग्‍युसन, ट्रेंट बोल्ट

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: