CollegesIndian NewsNewsSchool Corner

मध्य प्रदेश में 16 दिसंबर से होंगी ऑफलाइन परीक्षाएं, कोविड नियमों का करना होगा पालन

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में ऑफलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है. शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी किया है

भोपाल। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में ऑफलाइन परीक्षाएं लेने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश में स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में भी परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित होंगी। शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि कोरोना के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा। परीक्षा सेंटर में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ स्टूडेंट्स बैठेंगे। एमपी में पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर, तीसरे सेमेस्टर और एटीकेटी की परीक्षाएं 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच होंगी।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया था। लेकिन हालात सुधरने के बाद अब धीरे-धीरे करके स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोला जा रहा है। इसी के साथ सभी को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य है। मालूम हो, इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर नतीजे घोषित किए गए थे।

यह भी पढ़ें – जेएनयू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, यहाँ देखें डिटेल्स

वहीं इस साल कॉलेजों में पिछले तीन साल के मुकाबले सबसे ज्यादा एडमिशन हुए हैं। इस साल 6,54,339 छात्रों ने एडमिशन कराया है। यह संख्या पिछले साल के मुकाबले 90,339 अधिक है। वहीं, इस बार सरकारी कॉलेजों में करीब 4,70,302 छात्रों ने एडमिशन कराया है।

कोरोना के नियमों का करना होगा पालन

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों पर लगाएं गए प्रतिबंध वापस ले लिए हैं। कोरोना के मामलों में कमी देखने के बाद मध्य प्रदेश में स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। स्कूल और कॉलेज फिलहाल 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो रहे थे। हालांकि, मध्यप्रदेश MP में स्कूल कॉलेज और छात्रावासों, अधिक भीड़ वाले स्थानों पर विशेष निगरानी की जाएगी। स्कूलों-कॉलेजो के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: