Civil Services AcademyIndian News

UPSC सीएपीएफ भर्ती का इंटरव्यू लेटर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कंबाइन सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी।

नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कंबाइंड सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स भर्ती परीक्षा का इंटरव्यू लेटर जारी हो गया है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इंटरव्यू लेटर  डाउनलोड कर सकते हैं।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कंबाइन सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी। इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए उम्मीदवारों को 5 मई 2021 तक का समय दिया गया था फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही थी। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त 2021 को हुआ। इसके रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 13 नवंबर 2021 को जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें – असम बन सकता है स्थानीय भाषाओं की लेबोरेट्री : केंद्रीय शिक्षा मंत्री

ऐसे डाउनलोड करें इंटरव्यू लेटर

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए, Recruitment सेक्शन में जाएं।
  • इसमें Interview Letter पर जाएं।
  • अब Central Armed Police Forces (ACs) Examination, 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां Download के ऑप्शन में दिए लिंक पर जाएं।
  • अब लॉगिन करते इंटरव्यू लेटर खुल जाएगा।
  • लेटर करने के बाद उसका प्रिंट ले सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्तियां

यूपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 209 पदों पर भर्तियां होनी है। इसमें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के 78 पद, वहीं, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स'(CRPF) में 13 पद, सीआईएसएफ में 69 पद, आईटीबीपी के लिए 27 पद, एसएसबी के लिए 22 पद तय किए गए हैं। वैकेंसी की पूरी जानकारी के लिए इस क्लिक करें।

शारीरिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए जारी नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों के शारीरिक मापदंड पर विशेष नजर रखी जाती है। शारीरिक योग्यता के कर बात करें तो पुरुष वर्ग के उम्मीदवारों की हाइट 165 सेंटीमीटर मांगी जाती है, वहीं महिला वर्ग के लिए हाइट 157 मीटर रखी गई है। पुरुष वर्ग का चेस्ट 81 से 86 सेंटीमीटर होना चाहिए। पुरुष वर्ग में दौड़ के लिए 100 मीटर रेस कराई जाती है इसके लिए 16 सेकंड का समय दिया जाता है, वहीं पर महिला को 18 सेकंड में या दूरी तय करनी होती है। इसके अलावा 800 मीटर रेस और लॉन्ग जंप के जरिए शारीरिक योग्यता देखी जाती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: