Indian NewsNewsSchool Corner

16 दिसंबर से शुरू होने वाली सीटीईटी परीक्षा के पहले सीबीएसई ने किया बड़ा ऐलान, देखें डिटेल्स

परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है। सीबीएसई ने उम्मीदवारों को नए परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए सीटीईटी दिसंबर 2021 मॉक टेस्ट और अभ्यास केंद्रों की पूरी सूची जारी की है।

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी महत्वपूर्ण अपडेट है। सीबीएसई बोर्ड ने अगले सप्ताह से यानी कि 16 दिसंबर से परीक्षा शुरू करने से पहले अभ्यर्थियों के लिए एक अहम घोषणा की है। इसके मुताबिक, बोर्ड ने लाखों परीक्षार्थियों के लिए प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट जारी कर दी है। बोर्ड ने कुल 356 प्रैक्टिस सेंटर जारी किए हैं। इसके तहत देश भर के विभिन्न राज्यों में परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटरों की लिस्ट घोषित की है।

इन सेंटर पर जाकर उम्मीदवार ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यास कर सकते हैं। इसके साथ ही बोर्ड ने ऑफिशियल पोर्टल ctet.nic.in पर मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया है। सीबीटी मोड में होने वाली इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लिंक भी कैंडिडेट कॉर्नर में अपलोड किया गया है। इस मॉक टेस्ट लिंक के माध्यम से स्टूडेंट्स एग्जाम की प्रैक्टिकस कर सकते हैं।

 यह भी पढ़ें – हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए जनरल बिपिन रावत कैसे बने भारत के पहले सीडीएस, जानिए सबकुछ

CTET 2021 परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है। सीबीएसई ने उम्मीदवारों को नए परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए सीटीईटी दिसंबर 2021 मॉक टेस्ट और अभ्यास केंद्रों की पूरी सूची जारी की है। सीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर होंगे। इसके अनुसार, पेपर I, यह उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो पहली से 5वीं कक्षा के टीचर बनना चाहते हैं। वहीं पेपर I में में पांच भागों से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, पर्यावरण अध्ययन और गणित शामिल हैं।

वहीं पेपर सेकेंड उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं। सीबीएसई द्वारा हाल ही में की गई एक घोषणा में कहा गया है कि ,सीटीईटी स्कोर अब जीवन भर के लिए मान्य है। ऐसे में इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत की खबर है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: