Sports

साऊथ अफ्रीका में होने वाली टेस्ट व वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान, रोहित शर्मा नए उपकप्तान

26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी। वहीं, वनडे सीरीज 19 जनवरी से खेली जाएंगी। पहले इस सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन इसे नौ दिन टाल दिया गया।

नई दिल्ली। टीम इंडिया को इसी महीने तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए साऊथ अफ्रीका का दौरा करना है। टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। विराट कोहली कप्तान हैं और रोहित शर्मा को टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। अजिंक्य रहाणे को टेस्ट स्क्वॉड में शामिल तो किया गया, लेकिन उनसे उपकप्तानी छीन ली गई है।

रोहित वनडे के नए कप्तान

इसी के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वनडे का कप्तान भी बदला है। रोहित शर्मा को अब टी-20 के साथ-साथ वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है। टी-20 विश्व कप के बाद विराट ने टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। रोहित की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टेस्ट टीम में आठ बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, दो स्पिनर और छह तेज गेंदबाज मौजूद हैं। ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित और केएल राहुल संभालेंगे।

रहाणे और पुजारा पर जताया गया भरोसा

चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर एक बार फिर भरोसा जताया है। यह दोनों खिलाड़ी इस साल फॉर्म में नहीं रहे हैं। इस साल खेले गए 12 टेस्ट मैचों में रहाणे ने 19.57 की औसत से 411 रन ही बनाए हैं। वहीं, विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को चुना गया है।

यह भी पढ़ें – T20 की कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा बने भारत के नए वनडे कप्तान, इस धुरंधर को मिलेगी उपकप्तानी!

साऊथ अफ्रीका दौरे के लिए जडेजा और शुभमन को नहीं मिली जगह

रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और राहुल चाहर को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। ये चारों खिलाड़ी फिलहाल चोटिल हैं और रिकवर कर रहे हैं। इसके अलावा चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है। इसमें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला शामिल हैं।

अश्विन और जयंत पर स्पिन की जिम्मेदारी

जडेजा की अनुपस्थिति में रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव स्पिन की भूमिका संभालेंगे। वहीं, स्टैंडबाय के तौर पर बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रखा गया है। सौरभ फिलहाल भारतीय-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद हैं।

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम:

बल्लेबाज: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी,
विकेटकीपर: ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा
स्पिनर: आर अश्विन, जयंत यादव
तेज गेंदबाज: ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

टेस्ट सीरीज की तारीख

पहला टेस्ट: 26 से 30 दिसंबर, 2021 (सेंचूरियन)
दूसरा टेस्ट: 3 से 7 जनवरी, 2022 (जोहानिसबर्ग)
तीसरा टेस्ट: 11 से 15 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

वनडे सीरीज की तारीख

पहला वनडे: 19 जनवरी, 2022 (पार्ल)
दूसरा वनडे: 21 जनवरी, 2022 (पार्ल)
तीसरा वनडे: 23 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: