IIT/EngineeringIndian News

IIIT दिल्ली देने जा रहा फ्री एजुकेशन, इंटर्नशिप के भी मिलेंगे मौके, इन लोगों को मिलेगा फायदा

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) दिल्ली आर्थिक कमजोर छात्रों को मुफ्त शिक्षा की पेशकश कर रहा है। 

नई दिल्ली। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) दिल्ली समाज के कमजोर आर्थिक वर्गों से संबंधित छात्रों को मुफ्त शिक्षा और इंटर्नशिप करने का मौका दे रहा है। आईआईआईटी-दिल्ली ने जापान की एक कंपनी के साथ शैक्षिक स्पॉन्सरशिप कार्यक्रम के लिए पार्टनरशिप किया है। जिसके तहत आर्थिक कमजोर स्टूडेंट्स को फ्री में एजुकेशन दिया जाएगा। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अपने लीडिंग कार्यक्रम के लिए छात्रों के एक समूह का चयन किया है ताकि उन्हें कल के वैश्विक लीडर बनने में उन्हें मदद मिल सके।

शैक्षिक स्पॉन्सरशिप कार्यक्रम के तहत कंपनी द्वारा वित्तीय सहायती दी जाएगी और एक वर्ष में कुल पांच नए छात्रों के लिए ट्यूशन और संबंधित फीस को कवर किया जाएगा, या तो स्नातक (UG) डिग्री छात्रों के लिए पूरे चार साल की अवधि के लिए या दो मास्टर डिग्री छात्रों के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्टूडेंट्स वित्तीय प्रायोजन के अलावा, वे जापानी भाषा और संस्कृति अध्ययन और UNIQLO इंडिया में इंटर्नशिप में भी भाग ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश: टीईटी 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन खिड़की खुली, 28 दिसंबर है आखिरी तारीख

आईआईआईटी-दिल्ली के निदेशक ने कही ये बात

इसके अलावा, कुछ योग्यता को पूरा करने वाले उम्मीदवार जापान में या भारत में UNIQLO में शामिल होने के लिए भी पात्र होंगे ताकि वे अपने अध्ययन के दौरान विकसित होने वाले कौशल का लाभ उठा सकें। आईआईआईटी-दिल्ली के निदेशक, प्रोफेसर रंजन बोस ने कहा, “मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आईआईआईटी-दिल्ली और फास्ट रिटेलिंग के बीच पार्टनरशिप हुई है जो सही दिशा में आगे बढ़ रही है। IIIT-D को उद्योग के साथ मजबूत जुड़ाव विकसित करने पर गर्व है। यह पार्टनरशिप सामाजिक रूप से प्रासंगिक, उद्योग-उन्मुख और विश्व स्तर पर जुड़े होने के हमारे दृष्टिकोण को और तेज करती है।”

इस प्रोग्राम में सलेक्ट हुए आईआईआईटी-दिल्ली के तीसरे समेस्टर के स्टूडेंट्स ने कहा कि “वास्तव में मुझे दिए गए इस शानदार अवसर की सराहना करता हूं। इसने मेरे जीवन को से बदल दिया है।” इस अवसर ने मुझे एक आत्मविश्वासी व्यक्ति और एक बेहतर छात्र बना दिया है। इस अवसर से मैं काफी खुश हूं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: