Indian NewsUniversity/Central University

एक बार फिर बढ़ी इग्नू यूजी, पीजी कोर्स में एडमिशन की तारीख, देखें लास्ट डेट

भारत गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने यूजी, पीजी, पीजीडी कोर्स जनवरी 2022 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को एक बार फिर बढ़ा दिया है।

नई दिल्ली। भारत गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने यूजी (UG), पीजी (PG), पीजीडी कोर्स जनवरी 2022 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को एक बार फिर बढ़ा दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा जनवरी 2022 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। छात्र अगले वर्ष/सेमेस्टर के लिए अपना पंजीकरण फॉर्म onlinerr.ignou.ac.in के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इसके अलावा टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) के लिए प्रोजेक्ट, शोध प्रबंध, फील्डवर्क जर्नल, इंटर्नशिप रिपोर्ट ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा भी बढ़ा दी गई थी। छात्र अब 31 दिसंबर, 2021 तक अपना असाइनमेंट जमा कर सकते हैं।

इग्नू (IGNOU) कई बार तारीख को आगे बढ़ा चुका है। पहले परियोजना कार्य जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी जिसे 30 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था। छात्र अपने परियोजना कार्यों को ignou.ac.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इस बीच, विश्वविद्यालय ने टीईई दिसंबर 2021 के लिए एक अस्थायी परीक्षा कार्यक्रम भी जारी किया है। कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 20 जनवरी, 2022 से शुरू होगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – सुबह की पाली सुबह 10 बजे शुरू होगी और समाप्त होगी। दोपहर 1 बजे जबकि दोपहर की पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच होगी।

यह भी पढ़ें – IIIT दिल्ली देने जा रहा फ्री एजुकेशन, इंटर्नशिप के भी मिलेंगे मौके, इन लोगों को मिलेगा फायदा

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

उम्मीदवारों को नामांकन संख्या, नाम, कार्यक्रम का नाम और अन्य विवरण जैसे विवरण दर्ज करके पंजीकरण करना होगा। इग्नू ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए आखिरी तारीख बढ़ाने का जिक्र किया है। ट्वीट में कहा है, “जनवरी 2022 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है।” यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

उम्मीदवार कर सकते हैं संपर्क

इसके अलावा किसी उम्मीदवारों को किसी तरह के कोई सवाल हैं तो वे इग्नू के छात्र सेवा केंद्र- ssc@ignou.ac.in पर मेल कर सकते हैं। उम्मीदवार छात्र सेवा केंद्र-011-29572513 और 011-29572514 के हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: