Indian NewsMedical College

ख़त्म हुआ इंतजार ! इन 6 बड़े बदलावों के साथ शुरू हो रही है नीट काउंसलिंग, देखें गाइडलाइंस

मेडिकल यूजी पीजी एडमिशन के लिए नीट काउंसलिंग इस बार चार राउंड्स में होगी. 6 बड़े बदलाव भी किए गए हैं. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने गाइडलाइंस जारी कर दी है

नई दिल्ली। आखिरकार लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो रहा है। एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), एमएस (MS), एमडी (MD) समेत मेडिकल के यूजी और पीजी कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए नीट काउंसलिंग का एलान कर दिया गया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने नीट काउंसलिंग 2021 की गाइडलाइन जारी कर दी है। इस संबंध में एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in पर अलग-अलग नोटिस जारी किए गए हैं। आपको बता दें की बहुत से अभ्यार्थियों को नीट काउंसलिंग का बहुत दिन से इंतजार था।

नीट ऑल इंडिया कोटा सीट्स एडमिशन के लिए इस बार नीट काउंसलिंग में 6 बड़े बदलाव किए गए हैं। आरक्षण के नए नियमों की भी जानकारी दी गई है। पढ़िए एमसीसी नीट 2021 काउंसलिंग गाइडलाइंस…

यह भी पढ़ें – हरियाणा टीईटी की आंसर-की जारी, आपत्ति के लिये अपनाएँ ये तरीका

निर्देश, क्या बदला

  1. नीट 2021 काउंसलिंग की प्रक्रिया इस बार चार राउंड्स में पूरी की जाएगी – राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड।
  2. पहले नीट ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग राउंड 2 के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस कर दी जाती थीं। इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा। उन सीटों को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग से भरा जाएगा।
  3. नीट काउंसलिंग 2021 फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका एआईक्यू राउंड 1, राउंड 2 और मॉप-अप राउंड में मिलेगा। स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे।
  4. सीट अपग्रेड करने और फ्री एग्जिट का विकल्प सिर्फ पहले राउंड में ही दिया जाएगा। राउंड 2 से यह विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।
  5. जो कैंडिडेट्स राउंड 2 या इसके बाद की काउंसलिंग में उन्हें आवंटित की गई सीट ज्वाइन कर लेंगे, उन्हें इससे रिजाइन करने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। साथ ही वे उसके बाद के काउंसलिंग राउंड्स में भाग भी नहीं ले सकेंगे। अगर आप सीट ज्वाइन नहीं करते हैं, तो फिर उसके बाद के राउंड में शामिल हो सकेंगे।
  6. एमसीसी द्वारा जारी दूसरे नोटिस के अनुसार, नीट यूजी काउंसलिंग 2021और नीट पीजी काउंसलिंग 2021 में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण और 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस आरक्षण के नियम इसी शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू करने की जानकारी दी गई है। हालांकि नोटिस में यह भी कहा गया है कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 6 जनवरी 2022 को सुनवाई होनी है।

NEET Counselling 2021 MCC Guidelines का नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

NEET 2021 reservation rule के संबंध में एमसीसी का नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: