IIT/EngineeringIndian News

पश्चिम बंगाल जेईई रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, देखें कैसे करें आवेदन

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू होने वाली है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाकर पंजीकरण और आवेदन पत्र भर सकेंगे.

कोलकाता। पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड, WBJEEB जल्द ही आवेदन पत्र जारी करने वाला है। हालांकि कोई  निर्धारित समय घोषित नहीं की गई है। लेकिन आज किसी भी समय आवेदन पत्र जारी किए जा सकते हैं। जो भी स्टूडेंट्स आवेदन करने वाले हैं वे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाकर पंजीकरण और आवेदन पत्र भर सकेंगे। WBJEE 2022 परीक्षा की तारीख 23 अप्रैल, 2022 के लिए अस्थायी रूप से निर्धारित की गई है। प्रारंभ में, पंजीकरण प्रक्रिया 21 दिसंबर, 2021 से शुरू होनी थी और 7 जनवरी, 2022 को समाप्त होनी थी। हालांकि, कुछ प्रशासनिक कारणों से, इस कार्यक्रम को संशोधित किया गया था।

कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर जाकर WBJEE 2022 के लिए पंजीकरण करें।
  • आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • सभी विवरण देकर और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके इसे भरना शुरू करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका WBJEE 2022 आवेदन पत्र जमा किया जाएगा।
  • भविष्य के संदर्भों के लिए इसकी एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

WBJEEB ने आधिकारिक वेबसाइट पर WBJEE 2022 पात्रता मानदंड पहले ही जारी कर दिया है। आवेदन भरते समय उम्मीदावरों को सलाह दी जाती है कि वे सही तरीके से आवेदन फॉर्म भरें। पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, लिंग और अधिवास जैसे व्यक्तिगत विवरण किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जा सकता है। प्रवेश परीक्षा दो शिफ्ट में होगी, पेपर 1 गणित के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और पेपर 2 भौतिकी (physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार WBJEE फॉर्म शुल्क 2022 का भुगतान केवल नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

आवेदन फीस

सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन करने वालों के लिए शुल्क रु 500, और एससी / एसटी / ओबीसी-ए / ओबीसी-बी श्रेणियों के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए रु400 शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास एक विशिष्ट ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ये तिथियां अस्थायी हैं और परिस्थितियों के आधार पर इन्हें कभी भी बदला जा सकता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: