Indian NewsUniversity/Central University

जनवरी फ्रेश एडमिशन के लिए इग्नू ने शुरू किये आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल्स

जो उम्मीदवार MSCMACS, PGDMCH, PGDGM, PGDHHM, DNA, PGDHIVM और PGCMDM कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, वो अप्लाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जनवरी 2022 सत्र के फ्रेश एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार जनवरी सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो इग्नू समर्थ की ऑफिशियल वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

इग्नू जनवरी 2022 सत्र के फ्रेश एडमिशन के संबंध में 25 दिसंबर 2021 को एक नोटिफिकेशन जारी हुई है। इस नोटिफिकेशन के तहत जनवरी फ्रेश बैच में एडमिशन की प्रक्रिया 31 जनवरी 2022 तक जारी रहेगी। जो उम्मीदवार MSCMACS, PGDMCH, PGDGM, PGDHHM, DNA, PGDHIVM और PGCMDM कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, वो अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – एसएससी सीजीएल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन समेत देखें पूरी डिटेल

कैसे करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।

स्टेप 2- अब ‘ IGNOU January 2022 Session’ लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और खुद को रजिस्ट्रर करें।

स्टेप 4- अब सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 5- अब आवेदन फीस भरें।

स्टेप 6- आप चाहें तो आवेदन फॉर्म भविष्य के लिए डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट लेना न भूलें।

एप्लीकेशन फीस

जनवरी बैच के लिए प्रवेश के समय, पहले सेमेस्टर के शुल्क के साथ उम्मीदवारों से 200 रुपए का एक नॉन रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन फीस लिया जाएगा। छात्र सभी जानकारियों को अच्छी तरह से पढ़कर रजिस्ट्रेशन करें।

इन कोर्स में ले सकते हैं दाखिला

उम्मीदवार कंप्यूटर विज्ञान में अनुप्रयोगों के साथ गणित पाठ्यक्रम (एमएससी एमएसीएस), मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में पीजी डिप्लोमा (पीजीडीएमसीएच),अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा (पीजीडीएचएचएम), नर्सिंग प्रशासन में डिप्लोमा  (डीएनए), एचआईवी मेडिकल पीजी डिप्लोमा (पीजीडीएचआईवीएम), मेडिकल मैनेजमेंट पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेशन (पीजीसीएमडीएम) जैसे कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PhD एडमिशन

इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा फॉर्म के लिए आवेदन करने की तारीख को इग्नू ( IGNOU) ने बढ़ा दिया है। अब आवेदन 30 दिसंबर, 2021 कर सकते हैं। इग्नू पीएचडी प्रवेश 2021 ऐंट्रेंस परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जो कुल 180 मिनट की अवधि के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सभी जानकारी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी। इग्नू पीएचडी प्रवेश 2021 के लिए, उम्मीदवारों के पास 23 विषयों में आवेदन करने का विकल्प है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: