Sports

सेंचुरियन टेस्ट: तीसरे दिन भारतीय टीम की पकड़ मजबूत, साउथ अफ्रीका पर बनाई 146 रन की बढ़त

सेंचुरियन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। तीसरे दिन भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए। इसके बाद साउथ अफ्रीका को 197 रन पर आउट कर 130 रन की बढ़त बनाई।

सेंचुरियन। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बाक्सिंग डे टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मैच के तीसरे दिन पहली पारी में भारत की पहली पारी 327 रन पर सिमटी। इसके बाद मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 197 रन पर समेट 130 रन की बढ़त बनाई। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के वक्त भारत ने 1 विकेट पर 16 रन बनाए थे और कुल बढ़त 146 रन की हो चुकी थी। केएल राहुल 5 जबकि शार्दुल ठाकुर 4 रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत की दूसरी पारी, मयंक जल्दी आउट 

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी 12 रन ही जोड़ पाई। उनको मार्को जेनसन ने विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों 4 रन पर कैच करवाया।

साउथ अफ्रीका की पारी, तेंबा बावूमा ने लगाया अर्धशतक

327 रन पर भारत को रोकने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को पहले ही ओवर में 1 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। एल्गर का कैच विकेट के पीछे रिषभ पंत ने पकड़ा। लंच के बाद पहला ओवर लेकर आए मोहम्मद शमी ने शानदार गेंद पर कीगन पीटरसन को 15 रन पर क्लीन बोल्ड कर वापस भेज दिया। इसके बाद कप्तान एल्गर को भी शमी ने शानदार गेंद पर क्लीन बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

मोहम्मद सिराज ने वान डेर डुसेन को 3 रन के स्कोर पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करवाया। डिकॉक को शार्दुल ठाकुर ने 34 रन पर बोल्ड आउट कर दिया। वियान मुल्डर को शमी ने 12 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। तेंबा बावूमा ने 52 रन की पारी खेली और उनकी पारी का अंत मो. शमी की गेंद पर हुआ। शमी की गेंद पर बावूमा का कैच विकेट के पीछे रिषभ पंत ने लपका।

यह भी पढ़ें – सेंचुरियन टेस्ट: पहले दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ मजबूत स्थिति में भारतीय टीम, 3 विकेट पर बनाए 272 रन

टीम इंडिया की पहली पारी, राहुल का शतक तो मयंक ने लगाया अर्धशतक

पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने केएल राहुल के साथ मिलकर भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 117 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को लुंगी नगीडी ने मयंक को 60 रन पर आउट करके तोड़ दिया। वहीं नगीडी ने अपने पुजारा को बिना खाता खोले ही कीगन पीटरसन के हाथों कैच आउट करवा दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली 35 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली को लुंगी नगीडी ने वियान मुल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और एक बार फिर से वो एक बड़ी पारी खेलने से चूक गए।

केएल राहुल ने 260 गेंदों पर 123 रन की पारी खेली और रबाडा की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डिकाक के हाथों कैच आउट हो गए। रहाणे अपने अर्धशतक से 2 रन से चूक गए और 48 रन के स्कोर पर लुंगी एनगिडी की गेंद पर डिकाक के हाथों कैच आउट हुए। आर अश्विन 4 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर केशव महाराज के हाथों लपके गए। भारत का सातवां विकेट रिषभ पंत के रूप में गिरा, जो 8 रन बनाकर लुंगी एनगिडी के पांचवें शिकार बने। पंत को एनगिडी ने रासी वैनडर दुसें के हाथों कैच आउट कराया।

टीम इंडिया को आठवां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा। कगिसो रबादा ने 4 रन के निजी स्कोर पर शार्दुल को क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। मोहम्मद शमी के रूप में भारतीय टीम का 9वां विकेट गिरा, जो 8 रन बनाकर एनगिडी की गेंद पर डिकॉक के हाथों कैच आउट हुए। एनगिडी का इस पारी का ये छठवां विकेट था। भारत का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा, जो मार्को जैनसेन की गेंद पर 14 रन बनाकर चलते बने।

सेंचुरियन टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर (कप्तान), एडन मार्क्रम, कीगन पीटरसन, रासी वैनडर दुसें, तेंबा बावूमा, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जैनसन, केशव महाराज, कगिसो रबादा और लुंगी नगिदी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: