Civil Services AcademyIndian News

CSIR यूजीसी नेट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, यहां से करें अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीएसआईआर यूजीसी नेट 2021 परीक्षा का आयोजन 15 और 18 फरवरी को होगा।

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित होने वाली CSIR यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है वो ऑफिशियल वेबसाइट- nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2021 का आयोजन 5 और 6 फरवरी 2022 को होना था, लेकिन कुछ प्रमुख परीक्षाओं के साथ तारीखों का क्लैश हो रहा था इसलिए परीक्षा स्थगित हो गई है।

यह भी पढ़ें – तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण स्कूल-कॉलेज बंद, राहत कार्य में जुटी एनडीआरएफ की टीम

ऐसे करें अप्लाई

  1.  सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- nta.ac.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर Joint CSIR-UGC NET Examination June-2021 के लिंक पर जाएं।
  3.  अब Application के लिंक पर जाएं।
  4. अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
  5. मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  6. प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से Application form भरें।

परीक्षा का आयोजन

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2021 की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से एक नोटिस जारी की गई है। इस नोटिस के अनुसार, अब परीक्षा 5 और 6 फरवरी की बजाए 15 और 18 फरवरी को होगी। नया शेड्यूल एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया है।

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में होगा। सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक। एनटीए की ओर से जल्द ही परीक्षा की विस्तृत डेट शीट जारी की जाएगी। उम्मीदवार किसी भी समस्या के निराकरण के लिए एनटीए के हेल्प डेस्क 011 40759000 या csirnet@nta.ac.in का प्रयोग कर सकते हैं।

CSIR NET क्या है?

CSIR NET परीक्षा आमतौर पर वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है, जून और दिसंबर. सीएसआईआर नेट 2021 पर अधिक अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से csirnet.nta.nic.in पर विजिट करते रहे। CSIR NET पांच विज्ञान विषयों जैसे जीवन विज्ञान, रसायन विज्ञान और अन्य के लिए आयोजित किया जाता है। CSIR NET साइंस मेजर उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: